नई दिल्ली। डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में CSK को हार का सामना करना पड़ा था और इसके बाद ही चेन्नई का आईपीएल का सफर खत्म हो गया था। इसके बाद से महेंद्र सिंह धोनी ने एक इंटरव्यू में लीडरशिप पर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि आप इज्जत की डिमांड नहीं कर सकते हैं। सम्मान आपको हमेशा कमाना पड़ता है। 

धोनी ने दुबई आई 103.8 यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में लीडरशिप को लेकर कहा, "अहम बात ये है कि आप जिन लोगों के साथ काम कर रहे हैं या जिनका नेतृत्व कर रहे हैं, उनसे आप सम्मान की डिमांड नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आदेश नहीं दे सकते हैं। आपको ये सम्मान कमाना पड़ता है। अगर मैं किसी कुर्सी पर बैठा हूं तो सिर्फ उसपर बैठने भर से ही मुझे इज्जत मिल जाएगी,ऐसा नहीं है। लोगों का आप पर यकीन होना जरूरी है और उसी से आपको इज्जत मिलती है।"

आपको इज्जत कमानी पड़ती है: धोनी
धोनी ने आगे कहा, "आपको उदाहरण देकर खुद को लोगों के सामने साबित करना होता है। सफलता के वक्त तो आप बता सकते हैं कि हमें ये करना चाहिए लेकिन जब खराब या मुश्किल वक्त आता है तो वो मौका होता है, जब आपके बर्ताव या व्यवहार में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए। वही समय होता है, जब आप उन लोगों की इज्जत हासिल करते हैं, जिनका आप नेतृत्व कर रहे हैं।"

बता दें कि आईपीएल 2024 में बीते 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से टक्कर हुई थी। इस मैच में हार के साथ ही चेन्नई की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं खत्म हो गईं थीं। इस मुकाबले में भी धोनी टीम को जीत की दहलीज तक ले गए थे। उन्होंने 192 के स्ट्राइक रेट से 25 रन ठोके थे। चेन्नई की इस हार के बाद से ही फैंस को इस बात का इंतजार है कि धोनी अपने आईपीएल करियर को लेकर क्या फैसला लेते हैं। क्या वो आगे भी आईपीएल खेलना जारी रखेंगे या ये उनका आखिरी सीजन था। हालांकि, हमेशा की तरह धोनी ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी है।