Logo
Manoj Tiwary Announces Retirement: बंगाल के क्रिकेट टीम के कप्तान मनोज तिवारी ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। पिछले साल अगस्त में भी उन्होंने रिटायरमेंट ले लिया था, फिर यू-टर्न लेकर बंगाल की तरफ से खेलने उतरे थे।

Manoj Tiwary Announces Retirement: बंगाल की क्रिकेट टीम के कप्तान मनोज तिवारी ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट लिख ये जानकारी दी। रणजी ट्रॉफी 2024 में बिहार के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डेंस में चल रहा मुकाबला उनका आखिरी फर्स्ट क्लास मैच होगा। 

मनोज तिवारी ने रणजी ट्रॉफी से संन्यास की घोषणा की और एक इमोशनल पोस्ट शेयर किया। उन्होंने अपने करियर और अपने घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स के प्रति अपने प्यार के बारे में बताया। बंगाल के बल्लेबाज ने फैंस से आग्रह किया कि वे आएं और उनका समर्थन करें क्योंकि वो आखिरी बार बंगाल की तरफ से खेल रहे। 

मनोज ने अपने पोस्ट में लिखा, "सभी को हैलो, यह मेरा आखिरी मैच है। मेरी प्यारी 22 गज की पट्टी पर आखिरी सैर। इतने सालों तक मुझे प्रोत्साहित करने और प्यार करने के लिए धन्यवाद। अगर आप सभी आज और कल मेरे पसंदीदा ईडन गार्डन पर बंगाल का हौसला बढ़ाने आएंगे तो मुझे बहुत अच्छा लगेगा। क्रिकेट का वफादार सेवक, आपका मनोज तिवारी।"

मनोज तिवारी ने पिछले साल संन्यास का फैसला बदला था
बता दें कि पिछले साल अगस्त में मनोज तिवारी ने संन्यास का ऐलान किया था। लेकिन, एक हफ्ते बाद ही उन्होंने अपना फैसला बदल लिया था और बंगाल की तरफ से घरेलू क्रिकेट का एक और सीजन खेलने का फैसला किया था। हालांकि, पिछले साल की फाइनलिस्ट बंगाल रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी।  

पिछले साल ईडन गार्डन पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए मनोज ने कहा था, "मेरे द्वारा संन्यास का फैसला अचानक लिया गया था। यह फैसला लेने में मैं स्वार्थी था क्योंकि इससे मेरे परिवार, टीम के साथियों और फैंस को ठेस पहुंच सकती थी।"

भारत के लिए 12 वनडे और 3 टी20 खेले थे
38 साल के मनोज तिवारी ने 2006 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था और 2008 में भारत के लिए पहला मुकाबला खेला था। हालांकि, उन्होंने केवल 12 वनडे और 3 टी20 मैच खेले। भारत के लिए उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ था। हालांकि, घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए उनका बल्ला बोलता रहा। उन्होंने इस सीज़न में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनके नाम 30 शतक और 45 शतक हैं। तिवारी ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व किया। 

5379487