Mary Kom on Indian Boxers in Paris Olympics: मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के फ्लॉप शो के बाद भारतीय मुक्केबाजी महासंघ की तैयारियों पर सवाल उठाए। भारतीय मुक्केबाजी दल, जिसमें दो मौजूदा विश्व चैंपियन निकहत ज़रीन और लवलीना बोरगोहेन शामिल थीं, ने खेलों में निराशाजनक प्रदर्शन किया और भारत को मुक्केबाज में एक भी मेडल नहीं मिला। 

मैरीकॉम से एक कार्यक्रम में पेरिस ओलंपिक में भारत के मुक्केबाजी अभियान के बारे में पूछे जाने पर, 2012 लंदन ओलंपिक पदक विजेता, मैरी कॉम ने कहा कि वह बॉक्सिंग महासंघ और खेल मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ बैठक करना चाहती हैं ताकि यह समझा जा सके कि क्या कमी है और अपनी शंकाओं को दूर किया जा सके।

ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर भड़कीं मैरीकॉम
मैरीकॉम ने आगे कहा, "हम जानते हैं कि परिणाम क्या था, यह बहुत बुरा था। मैं जानना चाहती हूं कि क्या कमी थी। उन्होंने माना कि मुक्केबाजों को उनकी ज़रूरत के हिसाब से सभी तरह की सहायता मिली, लेकिन उन्हें इस बात पर कुछ संदेह है कि भारतीय मुक्केबाजी महासंघ द्वारा उनके प्रशिक्षण का प्रबंधन कैसे किया गया। अगर जरूरत पड़ी तो मैं मुक्केबाजों से भी मिलूंगी। अगर खेल मंत्री को (मुद्दों के बारे में) जानकारी है तो मैं इस पर भी चर्चा करना चाहती हूं।"

अपनी चिंताओं को साझा करने से इनकार करते हुए मैरीकॉम ने कहा कि वह मंडाविया और बॉक्सिंग फेडरेशन के अधिकारियों के साथ बैठक में इस पर चर्चा करना चाहेंगी। 

बीएफआई और खेल मंत्री से बात करूंगी: मैरीकॉम
इस पूर्व राज्यसभा सांसद ने कहा, "महासंघ ने सभी कोच उपलब्ध करा दिए हैं। लेकिन मुझे कुछ संदेह हैं। लेकिन अब उन्हें यह कहने का क्या मतलब है, ओलंपिक हो चुके हैं। अब यह सब कहने का कोई मतलब नहीं है, लेकिन मैं बैठक में उनके साथ इस पर चर्चा करना चाहती हूं। खेल मंत्री अपनी तरफ से जो कुछ भी कर सकते हैं, बुनियादी ढांचे, सुविधाओं या जो भी (अन्य) जरूरतें हैं, वह कर रहे हैं। लेकिन महासंघ ने प्रशिक्षण को कैसे संभाला? क्या यह व्यवस्थित रूप से किया गया था या नहीं? वास्तव में क्या हुआ, मुझे नहीं पता। अगर मैं उनसे नहीं मिलूंगी और चर्चा नहीं करूंगी, तो मुझे उनके बारे में कैसे पता चलेगा?"

मैरीकॉम ने दोहराया कि वह पेशेवर मुक्केबाजी में हिस्सा लेना चाहती हैं। मैंने अभी संन्यास नहीं लिया है, लेकिन मैं प्रतिस्पर्धा करना चाहती हूं। मैं अवसर पाने की कोशिश कर रही हूँ, पेशेवर मुक्केबाजी में लड़ने के अपने मौके का इंतज़ार कर रही हूं। मैं बस वापस आना चाहती हूं। मैं अगले तीन-चार साल तक जारी रख सकती हूँ, यही मेरी इच्छा है। मेरे अंदर जुनून और भूख है। मैं मुक्केबाजी जारी रखना चाहती हूं।