नई दिल्ली। क्रिकेट में करप्शन को खत्म करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल कितने भी कदम उठा ले, बीच-बीच में फिक्सिंग से जुड़े मामले सामने आ ही जाते हैं। अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्व कप 2024 के दौरान युगांडा के एक खिलाड़ी के पास मैच फिक्सिंग के लिए अलग-अलग नंबरों से फोन आए। आईसीसी ने ये चौंकाने वाला खुलासा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, केन्या के पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेटर ने युगांडा के प्लेयर से संपर्क साधा था। 

पीटीआई के मुताबिक, ये वाकया गुयाना में लीग स्टेज के मैचों के दौरान हुआ, जहां केन्या के एक पूर्व तेज गेंदबाज ने युगांडा क्रिकेट टीम के एक सदस्य से कई बार अलग-अलग नंबरों से संपर्क करने की कोशिश की। आईसीसी के सख्त भ्रष्टाचार विरोधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, युगांडा के खिलाड़ी ने मौके पर मौजूद एसीयू अधिकारियों को संपर्क किए जाने की सूचना दी।

इस घटनाक्रम के बाद अधिकारियों ने पूर्व केन्या खिलाड़ी के खिलाफ चेतावनी जारी की और सभी सहयोगी टीमों को उसके बारे में सूचित किया। सूत्र ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, "यह कोई हैरानी की बात नहीं है कि इस व्यक्ति ने युगांडा की राष्ट्रीय टीम के एक खिलाड़ी को निशाना बनाया। बड़ी टीमों की तुलना में सहयोगी देश भ्रष्टाचार के लिए आसान लक्ष्य होते हैं, लेकिन इस मामले में जिस खिलाड़ी से संपर्क किया गया था, उसने आईसीसी को जल्द से जल्द सूचित करके जरूरी काम किया।"

युगांडा ने शुक्रवार को त्रिनिदाद में पापुआ न्यू गिनी पर यादगार जीत और अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज से हार के साथ अपने टी20 विश्व कप अभियान को खत्म किया। कनाडा और को-होस्ट यूएसए के साथ प्रतियोगिता में पहली बार भाग लेने वाले युगांडा ने गुयाना में 4 में से तीन लीग मैच खेले। 

1 जून से आईसीसी ने अपने एंटी करप्शन कोड में संशोधन किया है, जिससे उसे और उसके सदस्य बोर्डों को "खेल की अखंडता की रक्षा के लिए चल रहे प्रयासों में भ्रष्टाचार की घटनाओं की सक्रियतापूर्वक और गहन जांच करने का अधिकार मिल गया है।