नई दिल्ली। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप में हुए सजदा विवाद पर चुप्पी तोड़ी है। शमी ने कहा कि अगर मुझे इबादत करनी होगी तो मुझे कौन रोक सकता है? इसमें परेशानी क्या है। मैं गर्व से कहता हूं कि मैं मुसलमान और भारतीय हूं।

दरअसल, शमी ने विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ लीग स्टेज के मुकाबले में 5 विकेट लिए थे। इसके बाद वो कुछ देर घुटने के बल बैठ गए थे, जिसके बाद ट्विटर पर पाकिस्तानी यूजर्स ने ये कहा था कि शमी सजदा करना चाहते थे कि लेकिन डर की वजह से उन्होंने ऐसा नहीं किया। 

मोहम्मद शमी से एजेंडा आजतक में पूछा गया कि जब आप श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लेने के बाद घुटनों के बल बैठे थे तो कई पाकिस्तानी यूजर्स ने इसपर सवाल खड़े किए थे। उन्होंने कहा था कि शमी भारतीय मुसलमान हैं, इसी वजह से डर के कारण सजदा नहीं किया। 

शमी ने इसपर जवाब देते हुए कहा, "अगर मैं सजदा करना चाहता तो मुझे ऐसा करने से कोई नहीं रोकता। शमी ने कहा कि उन्होंने पहले भी 5 विकेट लेने के बाद कभी सजदा नहीं किया और इस बात से हैरान थे कि श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद उनके लिए कैसे बेबुनियाद बातें फैलाई गईं।"

सजदे के लिए किसी की इजाजत की जरूरत नहीं: शमी
शमी ने आगे कहा, "अगर मुझे सजदा करना होगा, तो मैं करूंगा. इसमें क्या दिक्कत है? मैं गर्व से कहूंगा कि मैं मुसलमान हूं। मैं गर्व से कहूंगा कि मैं भारतीय हूं। अगर मुझे इबादत करने के लिए किसी की इजाजत लेनी होगी तो फिर मैं इस मुल्क में क्यों रहूंगा? क्या इससे पहले कभी मैंने 5 विकेट लेने के बाद सजदा किया है? मैंने तो कई बार मैच में 5 विकेट लिए हैं। आप बताइए कि मुझे कहां सजदा करना है, मैं वहां जाकर करूंगा।"

'मैं थक गया था इसलिए घुटने के बल बैठा था'
भारतीय पेसर ने आगे कहा कि श्रीलंका के खिलाफ वह अपना 200 प्रतिशत एफर्ट लगाकर गेंदबाजी कर रहे थे और इसी वजह से थक गए थे और घुटनों के बल बैठ गए थे।

शमी ने कहा, "इस तरह के लोग किसी के पक्ष में नहीं हैं। वे केवल हंगामा पैदा करना चाहते हैं। मैंने श्रीलंका के खिलाफ 200 फीसदी एफर्ट के साथ गेंदबाजी की थी। 3 विकेट लेने के बाद, मैंने सोचा कि मुझे आज 5 विकेट हॉल लेना है। कई बार बल्लेबाजों को बीट करने के बावजूद विकेट नहीं मिलने के कारण मैं थक गया था। मैं पूरे दमखम से गेंदबाजी कर रहा था। इसलिए जब मुझे अपना 5वां विकेट मिला, तो मैं जमीन पर घुटने के बल बैठ गया था। लोगों ने दिया इसका एक अलग अर्थ निकाला। मुझे लगता है कि जो लोग इन चीजों की गलत व्याख्या कर रहे हैं उनके पास कोई और काम नहीं है।"

शमी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। हालांकि, वो चोट से जूझ रहे हैं। उनके खेलने की तस्वीर फिटनेस टेस्ट पास होने के बाद साफ होगी।