Logo
Mohammed Shami ने वनडे वर्ल्ड में सबसे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया था। इसी प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने देश के बड़े खेल पुरस्कार के लिए शमी के नाम की सिफारिश की है।

नई दिल्ली। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप में कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे अधिक 24 विकेट लिए थे। शमी की घातक गेंदबाजी के दम पर ही भारत विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था। अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि शमी को अर्जुन अवॉर्ड मिल सकता है। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय से शमी को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है। बता दें कि पहले शमी का नाम उन खिलाड़ियों की लिस्ट में नहीं था, जिनका नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए बढ़ाया गया था। हालांकि, बाद में बीसीसीआई ने उनके नाम आगे बढ़ाया। बता दें कि अर्जुन अवॉर्ड देश का दूसरा सबसे बड़ा खेल सम्मान है। 

शमी ने वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लिए थे
शमी को वर्ल्ड कप के शुरुआती 4 मुकाबलों में खेलने का मौका नहीं मिला था। हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद उनकी टीम इंडिया में एंट्री हुई थी। इसके बाद तो इस तेज गेंदबाज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और विश्व कप के महज 7 मैच में 10.70 की औसत से कुल 24 विकेट झटके थे। 

विश्व कप सेमीफाइनल में 7 शिकार किए थे
उन्होंने टूर्नामेंट में तीन बार एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। शमी ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 57 रन देकर 7 विकेट झटके थे। मेंस क्रिकेट के इतिहास में केवल 4 खिलाड़ियों- लसिथ मलिंगा (56), मिचेल स्टार्क (65), मुथैया मुरलीधरन (68), और ग्लेन मैक्ग्रा (71) ने क्रिकेट विश्व कप में शमी (55) से अधिक विकेट लिए हैं। हालांकि, औसत के मामले में शमी सबसे आगे हैं। 

शमी के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज में मैदान पर लौटने की संभावना है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 26 दिसंबर को सेंचुरियन में खेला जाएगा। दूसरा 3 जनवरी को केपटाउन में होगा। 

jindal steel hbm ad
5379487