Logo
Most T20 Sixes: टी-20 क्रिकेट में छक्के मारने का कॉम्पिटिशन हो तो कोई कैरेबियन बैटर ही आगे निकलेगा। लेकिन कैरेबियाई बैटर्स के इस कॉम्पिटिशन में भारत के रोहित शर्मा भी कुछ कम नहीं हैं। ऐसा क्यों, जानने के लिए पढ़ें स्टोरी...

Most T20 Sixes: टी20 क्रिकेट में छक्के दर्शकों के लिए सबसे रोमांचक क्षणों में से एक हैं। एक छक्का मैच का रुख बदल सकता है और दर्शकों को उनके पैरों पर खड़ा कर सकता है। इस फॉर्मेट में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने इस फॉर्मेट में छक्कों के नए रिकॉर्ड बनाए हैं।

टी-20 इंटरनेशनल और फ्रेंचाइजी टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भारत से रोहित शर्मा टॉप पर हैं। लेकिन दुनिया भर में उनका नाम टॉप-3 बैटर्स में भी नहीं आता है। स्टोरी में जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा टी-20 सिक्स किसने लगाए हैं... 

टी20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी
टी20 क्रिकेट में छक्कों के मामले में कई खिलाड़ी शीर्ष पर रहते हैं, लेकिन कुछ नाम हमेशा चर्चा में रहते हैं। इनमें क्रिस गेल, आंद्रे रसेल और कायरन पोलार्ड जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। ये सभी खिलाड़ी अपनी शक्तिशाली पारी के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने टी20 क्रिकेट में कई यादगार छक्के लगाए हैं।

सबसे ज्यादा टी-20 सिक्स लगाने वाले टॉप-5 प्लेयर्स 
1. क्रिस गेल:
क्रिस गेल को टी20 क्रिकेट का 'यूनिवर्स बॉस' कहा जाता है। उन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं और इस फॉर्मेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। गेल की लंबी ऊंचाई और शक्तिशाली हाथों ने उन्हें छक्के लगाने में माहिर बना दिया है। गेल ने 463 टी-20 में 1056 सिक्स लगाए हैं। 

2. कायरन पोलार्ड: वेस्टइंडीज के एक और ऑलराउंडर केरोन पोलार्ड भी टी20 क्रिकेट में छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई बार अपनी टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला है और मैच जिताने वाले छक्के लगाए हैं। पोलार्ड ने 667 मैच में 865 सिक्स लगाए हैं। 

3. आंद्रे रसेल: वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर एंड्रयू रसेल भी टी20 क्रिकेट में छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। उनकी शक्तिशाली पारी ने उन्हें दुनिया भर में एक लोकप्रिय खिलाड़ी बना दिया है। रसेल ने 511 टी-20 में 697 सिक्स लगाए हैं।

4. कॉलिन मुनरो: न्यूजीलैंड के दिग्गज ओपनर मुनरो दुनियाभर में जाकर फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते हैं। इस कारण पिछले कुछ सालों में उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे कर चौथा स्थान हासिल कर लिया। मुनरो ने 428 टी-20 में 548 सिक्स लगाए हैं। 

5. रोहित शर्मा: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी टी20 क्रिकेट में छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई बार अपनी टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला है और मैच जिताने वाले छक्के लगाए हैं। रोहित ने 448 टी-20 में 525 सिक्स लगाए हैं। 

टी20 में छक्कों का महत्व
टी20 क्रिकेट में छक्कों का बहुत महत्व होता है क्योंकि ये मैच को तेजी से आगे बढ़ाते हैं और दर्शकों को रोमांचित करते हैं। छक्के एक टीम को अधिक रन बनाने में मदद करते हैं और विपक्षी टीम पर दबाव डालते हैं। इसके अलावा, छक्के एक खिलाड़ी की शक्ति और क्षमता को भी दर्शाते हैं।

5379487