Logo
CSK IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2024 का अपना पहला मैच 22 मार्च को आरसीबी से खेलेगी। क्या महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में सीएसके डिफेंडिंग चैंपियन वाला खेल इस बार दिखा पाएगी। जानिए टीम की ताकत और कमजोरी।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होगा। पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा। पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवीं बार खिताब जीता था और मुंबई इंडियंस की बराबरी की थी। इस बार क्या धोनी की अगुआई में चेन्नई सुपर किंग्स डिफेंडिंग चैंपियन वाला खेल दिखा पाएगी। टीम की क्या ताकत और कमजोरी है? कितने खिलाड़ी चोटिल हैं? आइए जानते हैं। 

न्यूजीलैंड के सलामी बैटर डेवोन कॉनवे अंगूठे में लगी चोट की वजह से आईपीएल 2024 में कम से कम मई तक नहीं खेलेंगे। वहीं, रणजी ट्रॉफी का नॉक आउट मिस करने वाले शिवम दुबे भी फिलहाल एनसीए में अपनी चोट से उबर रहे हैं। ये देखना बाकी है वो 22 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के लिए फिट हो पाते हैं या नहीं। मुस्तफिजुर रहमान को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने 22 मार्च से 11 मई के बीच आईपीएल 2024 खेलने की अनुमति दे दी है। वह बांग्लादेश के यूएसए दौरे के साथ टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए लीग को जल्दी छोड़ सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों पर दांव खेला
बेन स्टोक्स और ड्वेन प्रीटोरियस को रिलीज़ करने के बाद, सीएसके ने न्यूजीलैंड के वनडे विश्व कप के स्टार, रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल को अपनी टीम में शामिल किया। घायल कॉनवे के स्थान पर रवींद्र सीधे टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी कर सकते हैं। रवींद्र बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी हैं, जिससे सीएसके को मोईन अली से पहले मिचेल को प्लेइंग-11 में शामिल करने का विकल्प मिलता है। सीएसके ने समीर रिज़वी को हासिल करने के लिए भी काफी पैसा लगाया है, जो यूपी टी20 लीग और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ मजबूत नजर आए थे। 

पिछले साल दिसंबर में नीलामी में, सीएसके ने श्रीलंका के स्लिंगर मथीशा पथिराना के बैकअप के रूप में मुस्तफिजुर को भी खरीद लिया था। साथ ही, शार्दुल ठाकुर दो सीज़न के बाद सीएसके में लौटे।

सीएसके की स्पिन बॉलिंग में गहराई है
चेपॉक की संभावित धीमी पिचों को ध्यान में रखते हुए, धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग ने एक और टीम बनाई है जिसमें कई स्पिन-हिटर, स्पिन गेंदबाज और नंबर 10 या नंबर 11 तक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं। हाल ही में खत्म हुई रणजी ट्रॉफी में तुषार देशपांडे ने मुंबई की तरफ से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ 11वें नंबर पर आकर 123 रन की पारी खेली थी। 

वहीं, युवा खिलाड़ी रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल के पास भी स्पिन गेंदबाजी को खेलने का अच्छा अनुभव है। इन दोनों ने वनडे विश्व कप में इसे दिखाया था। टीम के पास महीश तीक्ष्णा (मिस्ट्री स्पिनर), मोईन अली (ऑफ स्पिन), रवींद्र जडेजा, मिचेल सेंटनर, निशांत सिंधू, अजय मंडल (बाएं हाथ के स्पिनर), प्रशांत सोलंकी (लेग स्पिन) के रूप में अच्छा स्पिन अटैक है। 

यह भी पढ़ें: IPL 2024: 'कोई सीनियर-जूनियर नहीं...' मेंटॉर गौतम गंभीर ने पहली स्पीच में कर दिया साफ, KKR को दिया एक लाइन का मंत्र

चोटिल खिलाड़ियों ने चिंता बढ़ाई
दीपक चाहर चोट से वापसी करेंगे। वो दिसंबर 2023 के बाद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेले हैं। वहीं, मुकेश चौधरी और सिमरजीत सिंह भी लंबी चोट से वापसी करेंगे। इन दोनों तेज गेंदबाजों ने दिसंबर 2022 से क्रिकेट नहीं खेला है। मथिराना चेन्नई सुपर किंग्स के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट गेंदबाज होंगे। हालांकि, वो चोट की वजह से बांग्लादेश के खिलाफ तीसरा टी20 नहीं खेले थे। अब ये देखना होगा कि वो आईपीएल के लिए समय पर फिट हो पाते हैं या नहीं। 

धोनी भी घुटने की सर्जरी के बाद वापसी करेंगे। वहीं, ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ भी अपनी उंगली की चोट से रिकवर हुए हैं। उन्होंने इस साल अबतक एक ही कॉम्पिटिव मैच खेला है। 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024: वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी श्रीलंका टीम से जुड़ा, टी20 विश्व कप तक गेंदबाजी के गुर सिखाएगा

चेन्नई सुपर किंग्स के पहले हाफ के मुकाबलों का शेड्यूल
सीएसके अपने सीज़न की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के खिलाफ चेपॉक में लगातार घरेलू मैचों के साथ करेगी। इसके बाद वे 31 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ने के लिए वाइजैग जाएंगे। इसके बाद 5 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद से हैदराबाद में टक्कर होगी। भारत के चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय चुनावों की तारीखों का खुलासा होने के बाद टूर्नामेंट के दूसरे भाग का कार्यक्रम तय होने की उम्मीद है। अप्रैल और मई के महीने में होने की उम्मीद है।

5379487