National Sports Day 2024: देश में 29 अगस्त का दिन नेशनल स्पोर्ट्स डे के रूप में हर साल मनाया जाता है। दरअसल, इसी दिन हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्म हुआ था। अपने शानदार खेल की वजह से उन्हें हॉकी का जादूगर कहते थे। उन्होंने अपने करियर के दौरान 400 से ज्यादा गोल किए थे। इस दिग्गज खिलाड़ी को याद करने के इरादे से केंद्र सरकार ने 2012 से इनके जन्मदिन पर नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाने का ऐलान किया था। इसके बाद से ही हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे मनाया जाता है। 

कौन हैं ध्यानचंद?
ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त, 1905 को हुआ था। उन्होंने 1928, 1932 और 1936 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत की ओलंपिक स्वर्ण पदकों की पहली हैट्रिक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ध्यानचंद ने अपना हॉकी करियर ब्रिटिश भारतीय सेना की रेजिमेंटल टीम के साथ शुरू किया था। वो चांद की रोशनी में अभ्यास करते थे और 1928 ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम में शामिल हुए।

अपनी स्टिक वर्क और खेल की समझ के कारण उन्हें 'हॉकी विजार्ड' और 'द मैजिशियन' के नाम से जाना जाने लगा; उनका करियर 1926 से 1948 तक चला। 1956 में भारतीय सेना की पंजाब रेजिमेंट में मेजर के पद से रिटायर होने के बाद, उन्हें तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म भूषण मिला था। इसके अतिरिक्त, उनके महत्वपूर्ण योगदान को सम्मानित करने के लिए, 2012 में, भारत सरकार ने उनकी जयंती को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

राष्ट्रीय खेल दिवस 2024: महत्व और उत्सव
मेजर ध्यानचंद की विरासत एथलीटों को प्रेरित करती रहती है, और राष्ट्रीय खेल दिवस अनुशासन, टीम वर्क और राष्ट्रीय गौरव को बढ़ावा देने में खेलों के महत्व की याद दिलाता है। यहां तक कि भारत सरकार भी इस दिन को विभिन्न खेल योजनाओं को शुरू करने के लिए एक मंच के रूप में उपयोग करती है, जैसे कि खेलो इंडिया आंदोलन, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में की थी। 

राष्ट्रीय खेल दिवस का उत्सव भारतीय एथलीटों की उपलब्धियों को भी मान्यता देता है, राष्ट्र के गौरव और अंतर्राष्ट्रीय कद में उनके योगदान का जश्न मनाता है। भारत के राष्ट्रपति इसी दिन प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार प्रदान करते हैं, उनमें से एक मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार है, जो देश का सर्वोच्च खेल सम्मान है।