Logo
T20 World Cup 2024 MS Dhoni: T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की शानदार जीत के बाद पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की।

T20 World Cup 2024 MS Dhoni: T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की शानदार जीत के बाद, पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने इंस्टाग्राम पर विजेता भारतीय टीम की एक फोटो शेयर करते हुए लिखा, “WORLD CUP CHAMPIONS 2024 मेरा दिल तेजी से धड़क रहा था, अच्छी तरह शांत रहकर और आत्मविश्वास बनाए रखते हुए जो आप लोगों ने किया वह अद्भुत था। सभी भारतीयों की ओर से धन्यवाद, इस अनमोल बर्थडे गिफ्ट के लिए धन्यवाद।

17 साल बाद टीम इंडिया को दोबारा मिली जीत
इस जीत के साथ ही 17 साल बाद टीम इंडिया के पास ICC ट्रॉफी वापस आई है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176/7 का स्कोर बनाया। विराट कोहली ने 76 और अक्षर पटेल के 47 रन बटोरे। दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट के नुकसान पर169 रन  स्कोर किया। जसप्रीत बुमराह ने 18 गेंद पर 2 विकेट के प्रदर्शन ने उन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' के खिताब से नवाजा गया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781)

मैच के दौरान नजर आए कई रोमांचक क्षण
मैच के दौरान कई रोमांचक क्षण थे। भारत की पारी में विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी और अक्षर पटेल की ताबड़तोड़ पारी ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। जवाब में, दक्षिण अफ्रीका की पारी में हेनरिक क्लासेन ने 27 गेंदों में 52 रन बनाए, जिससे भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बढ़ा। हालांकि, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या की शानदार गेंदबाजी ने मैच का रुख बदल दिया।

15 वें ओवर के बाद मैच में आया मोड़
मैच का निर्णायक मोड़ तब आया जब दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 30 गेंदों पर 30 रनों की जरूरत थी। बुमराह के तीसरे ओवर में सिर्फ चार रन दिए, जबकि पांड्या ने भारतीय गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट रहे क्लासेन को आउट किया। अंतिम ओवर में पांड्या ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को सात रन से जीत दिलाई।

पूरे देश में दिखा जश्न का माहौल 
इस जीत ने पूरे देश में जश्न का माहौल पैदा कर दिया। रोहित शर्मा की कैप्टनशिप में टीम इंडिया ने आलोचकों को गलत साबित किया और विश्व कप जीतने का वादा पूरा किया। विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए यह जीत खास रही। दोनों ने इस मैच में जीत के कुछ घंटों बाद ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। 

पीएम मोदी ने की टीम इंडिया से बात
जीत के बाद पीएम मोदी ने टीम इंडिया से बात की। खास तौर पर टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा करने वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा को इस शानदार जीत के लिए बधाई दी। इससे पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर जीत के लिए टीम इंडिया को बधाई। पीएम मोदी ने लिखा कि इस जीत के साथ टीम इंडिया ने देश के करोड़ों लोगों का दिल भी जीत लिया है। 

5379487