नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट में 281 रन से हराने का न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम को बड़ा फायदा हुआ है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में कीवी टीम पहले स्थान पर आ गई है। इस जीत के बाद न्यूजीलैंड के 66.66 पर्सेंटेज पॉइंट हो गए हैं। ये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (2023-25) में न्यूजीलैंड की तीन टेस्ट में दूसरी जीत है। एक मुकाबला कीवी टीम ने गंवाया है। 

न्यूजीलैंड की इस जीत का भारत और ऑस्ट्रेलिया को नुकसान उठाना पड़ा है। इंग्लैंड को विशाखापट्नम टेस्ट में हराने के बाद भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में पांचवें से दूसरे स्थान पर आ गया था जबकि ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर था। लेकिन, कीवी टीम की जीत के बाद टॉप-थ्री में बदलाव हो गया है। अब पहले स्थान पर न्यूजीलैंड, दूसरे पर ऑस्ट्रेलिया और भारतीय टीम तीसरे पायदान पर आ गई।

भारत के 6 मैच में 3 जीत, 2 हार और एक ड्रा के बाद 52.77 पर्सेंटेज पॉइंट हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खाते में 10 टेस्ट में 6 जीत और तीन हार के बाद 55 पर्सेंटेज पॉइंट्स हैं। चौथे स्थान पर बांग्लादेश और पांचवें पायदान पर पाकिस्तान है। न्यूजीलैंड से पहला टेस्ट हारने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम 7वें स्थान पर लुढ़क गई है। 

न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 511 रन बनाए थे। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 162 रन पर ढेर हो गई थी। न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन के स्कोर पर घोषित की थी और साउथ अफ्रीका की टीम चौथी पारी में  247 रन पर ऑल आउट हो गई थी। 

मैच में न्यूजीलैंड के युवा ऑलराउंडर ने दोहरा शतक ठोका था। वहीं, पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने दोनों ही पारियों में सेंचुरी जमाई थी। दोहरा शतक ठोकने के लिए रचिन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।