Logo
Paris 2024 Olympics Boxing Draw: भारतीय महिला मुक्केबाज निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन को पेरिस 2024 ओलंपिक में उनके भार वर्ग में एक मुश्किल ड्रॉ दिया गया है।

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक में निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन महिला मुक्केबाजी में भारत की पदक की सबसे बड़ी उम्मीदें हैं। लेकिन, इन दोनों ही मुक्केबाजों को पेरिस ओलंपिक में मुश्किल ड्रॉ मिला है। महिलाओं की 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के राउंड ऑफ 32 मुकाबले में निकहत का सामना जर्मनी की की मैक्सी कैरिना से होगा। इसके बाद राउंड ऑफ 16 में 2 बार की विश्व चैंपियन को चीन की मुक्केबाज और एशियन गेम्स की चैंपियन वु यू से भिड़ना पड़ सकता है। 

बता दें कि चीन की मुक्केबाज वू यू, को महिलाओं के 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी में शीर्ष वरीयता दी गई है और वो महिलाओं के 52 किलो वेट कैटेगरी में विश्व चैंपियन भी हैं। वहीं, निकहत महिलाओं के 50 किलो भार वर्ग में विश्व चैंपियन हैं। अगर निकहत चीन की मुक्केबाज को हराकर आगे बढ़ती हैं तो फिर क्वार्टर फाइनल में उनकी टक्कर थाईलैंड की चुथामत या उज्बेकिस्तान की सबीना बोबोकुलोवा से हो सकती है। 

बता दें कि इस साल फरवरी में निकहत स्ट्रैंड्जा मेमोरियल फाइनल में उज्बेक मुक्केबाज से हार गईं थीं। बोबोकुलोवा ने उस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में चीन की मुक्केबाज वू यू को भी शिकस्त दी थी। दूसरी तरफ, चुथामत ने भी पिछले साल एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने के दौरान निकहत को सेमीफाइनल में मात दी थी। 

टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालीं लवलीना बोरगोहेन महिलाओं के 75 किलो वेट कैटेगरी में अपने अभियान की शुरुआत नॉर्वे की सुन्निवा हॉफस्टेड के खिलाफ करेंगी। इसके बाद क्वार्टरफाइनल में उनकी टक्कर चीन की ली कियान से हो सकती है। दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट कियान ने ग्वांगझू एशियन गेम्स की महिलाओं के 75 किलो भार वर्ग के फाइनल में बोरगोहेन को हराया था।

अगर भारतीय मुक्केबाज अगले राउंड में पहुंचती है, तो उनका सामना फ्रांस की तीसरी वरीयता प्राप्त अमीना जिदानी से होगा। अमीना इस कैटेगरी में मौजूदा यूरोपीय चैंपियन हैं।

अमित पंघाल और निशांत देव पुरुषों के 51 किलो और 71 किलो के राउंड ऑफ 16 में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। दोनों को शुरुआती दौर में बाई मिला है। अमित पंघाल पेरिस में अपने शुरुआती मुकाबले में जाम्बिया के पैट्रिक चिनेम्बा का सामना करेंगे। चिन्येम्बा ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में हिस्सा लिया थी और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था।

पेरिस 2024 में मुक्केबाजी इवेंट 27 जुलाई को प्रीलिमिनरी राउंड से शुरू होंगी।

पेरिस 2024 ओलंपिक मुक्केबाजी: भारतीय मुक्केबाजों के लिए ड्रॉ

महिला 50 किलो भार वर्ग : निकहत जरीन बनाम मैक्सी कैरिना क्लोएत्ज़र (GER) - राउंड ऑफ 32
महिला 54 किलो भार वर्ग : प्रीति पवार बनाम वो थी किम अन्ह (VIE) - राउंड ऑफ 32
महिला 75 किलो भार वर्ग : लवलीना बोरगोहेन बनाम सुन्निवा हॉफस्टैड (NOR) - राउंड ऑफ 16
पुरुष 51 किलो भार वर्ग : अमित पंघाल बनाम पैट्रिक चिनयेम्बा (ZAM) - राउंड ऑफ 16
पुरुष 71 किलो भार वर्ग: निशांत देव बनाम जोस रोड्रिग्ज टेनोरियो (ECU) - राउंड ऑफ 16

5379487