Logo
Paris 2024 Opening Ceremony: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई (शुक्रवार) से समर ओलंपिक का रंगारंग आगाज हो जाएगा। भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजे से ओपनिंग सेरेमनी होगी। पीवी सिंधु और शरत कमल भारतीय दल की अगुआई करेंगे। पहली बार स्टेडियम के बजाए नदी किनारे ओपनिंग सेरेमनी होगी।

Paris 2024 Olympics Opening Ceremony: पेरिस 2024 ओलंपिक 26 जुलाई(शुक्रवार)को सीन नदी पर ऐतिहासिक उद्घाटन समारोह के साथ आधिकारिक रूप से शुरू होगा। भारतीय समय के मुताबिक, ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी रात 11 बजे शुरू होगी और भारत में भी इसकी लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट टीवी पर देखा जा सकेगा। ओलंपिक इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी किसी स्टेडियम में नहीं होगी। इन खेलों में हिस्सा लेने वाले देशों की परेड सीन नदी के किनारे होगी, जो फ्रांस की राजधानी पेरिस के बीचों-बीच बहती है। 

अपनी तरह के पहले समारोह में, लगभग 100 बोट पर सवार होकर 10,000 से अधिक ओलंपिक खिलाड़ी सीन नदी से होकर गुजरेंगे तथा पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं। फ्रांसीसी थिएटर डायरेक्टर और एक्टर थॉमस जॉली, कलात्मक निर्देशक के रूप में पेरिस 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक समारोह की देखरेख कर रहे हैं।

दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपने पांचवें ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए तैयार टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल, भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे। दोनों ही अपने-अपने खेल से ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी में भारत के फ्लैग बियरर बनने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे।पेरिस में देश के 112 एथलीट 16 खेलों में 69 पदक स्पर्धाओं में भाग लेंगे। पांच रिजर्व एथलीट भी पेरिस में होंगे।

भारतीय खिलाड़ी कौन सा परिधान पहनेंगे?
पेरिस 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय पुरुष खिलाड़ी कुर्ता बंडी का सेट पहनेंगे जबकि महिलाएं भारत के तिरंगे को दर्शाती हुई मैचिंग साडी पहनेंगी। पारंपरिक इकत से प्रेरित प्रिंट और बनारसी ब्रोकेड वाले परिधानों को तरुण तहिलियानी ने डिजाइन किया है। 

पेरिस 2024 ओलंपिक उद्घाटन समारोह भारत में कब शुरू होगा
पेरिस 2024 ओलंपिक उद्घाटन समारोह भारत में रात 11:00 बजे IST (भारतीय मानक समय) से शुरू होगा।

भारत में पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह का सीधा प्रसारण कहां देखें?
भारत में फैंस स्पोर्ट्स18 1 एसडी और स्पोर्ट्स18 1 एचडी टीवी चैनलों पर पेरिस 2024 ओलंपिक उद्घाटन समारोह का सीधा प्रसारण देख सकते हैं। पेरिस 2024 ओलंपिक की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा पर मुफ्त में उपलब्ध होगी।

5379487