Vinesh Phogat: भारतीय कुश्ती की शान विनेश फोगाट के लिए पेरिस ओलंपिक का सफर दिल तोड़ने वाला रहा. वह स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले ही वजन कम करने में नाकाम रहने के कारण अयोग्य घोषित कर दी गईं. इस तरह भारत की पहली महिला पहलवान के रूप में ओलंपिक फाइनल खेलने की उनकी उम्मीद भी चकनाचूर हो गई. विनेश फोगाट का वजन निर्धारित सीमा से लगभग 100 ग्राम अधिक पाया गया. इस निराशाजनक घटना के बाद विनेश फोगाट ने संन्यास की घोषणा कर दी है, 
विनेश फोगाट ने इस फैसले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CSA) में अपील की थी कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए, जिस पर अब सीएसए ने उनकी अपील को स्वीकार कर लिया है. हालांकि इस पर आखिरी फैसला आना अभी बाकी है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि उन्हें ओलंपिक मेडल मिल सकता है. आए जानते हैं क्या है कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फोर स्पोर्ट्स (CAS)?

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) क्या है?

खेल विवाद निपटान अदालत (CAS) खेलों से जुड़े विवादों को सुलझाने के लिए सर्वोच्च अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल है. 1984 में स्थापित, CAS किसी भी खेल संगठन से स्वतंत्र है और अंतरराष्ट्रीय खेल विवाद निपटान परिषद (ICAS) के अधिकार क्षेत्र में काम करता है. स्विट्जरलैंड के लॉजेन में मुख्यालय के साथ, न्यूयॉर्क शहर और सिडनी में अतिरिक्त अदालतों के साथ, CAS खेलों से संबंधित विभिन्न प्रकार के विवादों को संभालता है, जिसमें एथलीट, कोच, खेल संगठन और प्रायोजक शामिल हैं. दुनिया भर के लगभग 300 मध्यस्थों के पैनल के साथ, CAS खेल उद्योग में जटिल कानूनी मामलों में विशेषज्ञ निर्णय प्रदान करता है. 

क्या करता है कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स

अदालत की भूमिका खेलों में निष्पक्षता, अखंडता और पारदर्शिता बनाए रखने में महत्वपूर्ण है. विवाद समाधान के लिए एक तटस्थ और निष्पक्ष मंच प्रदान करके, CAS शामिल सभी पक्षों के अधिकारों की रक्षा करने में मदद करता है और खेल जगत के समग्र विकास में योगदान देता है.

वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र का काम करता है CAS

CAS के फैसलों का वही कानूनी वजन होता है जो पारंपरिक अदालतों द्वारा लिए गए फैसलों का होता है, जो इसके फैसलों की बाध्यकारी प्रकृति पर जोर देता है. मध्यस्थता के अलावा, CAS वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र के रूप में मध्यस्थता सेवाएं प्रदान करता है. ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों जैसे प्रमुख खेल आयोजनों की अनूठी मांगों को पूरा करने के लिए, CAS अनुकूलित प्रक्रियात्मक नियमों के साथ अस्थायी ट्रिब्यूनल स्थापित करता है. यह दृष्टिकोण इन प्रतियोगिताओं के विशिष्ट संदर्भ में कुशल और प्रभावी विवाद समाधान सुनिश्चित करता है.

 

CAS में किस तरह के विवाद प्रस्तुत किए जा सकते हैं?

CAS में प्रस्तुत मामलों में वाणिज्यिक और अनुशासनात्मक दोनों मामले शामिल हो सकते हैं. वाणिज्यिक विवादों में अक्सर प्रायोजन, प्रसारण अधिकार या एथलीट समर्थन से संबंधित अनुबंध शामिल होते हैं. अनुशासनात्मक मामले आमतौर पर डोपिंग विरोधी नियमों, मैच फिक्सिंग या आचरण के अन्य उल्लंघनों के उल्लंघन से उत्पन्न होते हैं.

कोई CAS में मामला कैसे रेफर कर सकता है?
एथलीटों, खेल संगठनों, आयोजनकर्ताओं और वाणिज्यिक संस्थाओं सहित कई तरह के पक्ष CAS के समक्ष कार्यवाही शुरू कर सकते हैं.