Logo
Olympics Controversy: पेरिस ओलंपिक के बीच अल्जीरिया की मुक्केबाज इमान खेलीफ अपने जेंडर को लेकर विवादों में आ गई हैं। इस मुद्दे पर अब इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की तरफ से सफाई पेश की गई है।

Olympics Controversy: पेरिस ओलंपिक का एक मुक्केबाजी का मुकाबला विवादों में है। ये विवाद खड़ा हुआ है महिलाओं की वेल्टरवेट कैटेगरी में प्री-क्वार्टर फाइनल में इटली की बॉक्सर एंजेला कारिनी और अल्जीरिया की मुक्केबाज ईमान खलीफ के बीच मुकाबले को लेकर। दरअसल, इटली की मुक्केबाज कारिनी ने बीच में ही मुकाबला छोड़ दिया और ईमान खलीफ ने महज 46 सेकेंड में ही बाउट जीत ली। इसके बाद ये आरोप लगाया गया कि वुमेंस मुक्केबाज का मुकाबला मेंस मुक्केबाज से कराया गया। अब इस मामले पर इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की तरफ से बयान आया है।   

ये कोई पहला मौका नहीं है, जब अल्जीरिया की मुक्केबाज ईमान खलीफ के जेंडर को लेकर विवाद हुआ है। इससे पहले 2023 की विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल बाउट से पहले जेंडर को लेकर उन्हें अयोग्य करार दिया गया था। लेकिन, इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी आईओसी ने उन्हें हाल ही में ओलंपिक में हिस्सा लेने की मंजूरी दे दी थी। अब पेरिस ओलंपिक में पहले राउंड के बाउट के बाद ही फिर से जेंडर को लेकर विवाद गहरा गया है। 

कई लोगों का मानना है कि मान खलीफ का महिलाओं की कैटेगिरी में खेलना गलत है। इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी तक इस विवाद में कूद गईं। उन्होंने कहा कि ये मुकाबला बराबरी का था नहीं। हैरी पॉटर की लेखिका जेके राउलिंग ने मैच के दौरान लिंग विवाद पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा, "समझाइए कि आपके मनोरंजन के लिए एक पुरुष द्वारा सार्वजनिक रूप से एक महिला को पीटना आपको क्यों ठीक लगता है।"

आईओसी के प्रवक्ता मार्क एडम्स ने कहा, "महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाली सभी प्रतिभागी प्रतियोगिता पात्रता नियमों का पालन कर रही हैं। उनके पासपोर्ट में महिलाएं हैं और उसमें यह भी लिखा है कि वे महिला हैं।"

IOC ने अपने बयान में आगे कहा कि हमने कुछ रिपोर्ट में 2 महिला मुक्केबाजों के ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के बारे में भ्रामक जानकारी देखी। दोनों एथलीट महिला वर्ग में इंटरनेशनल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहीं। इनमें ओलंपिक खेल टोक्यो 2020, अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) वर्ल्ड चैंपियनशिप और आईबीए की ओर से अनुमोदित टूर्नामेंट शामिल हैं। 

5379487