Paris Olympics India Day 11 Live Updates: पेरिस ओलंपिक के 11वें दिन हॉकी में भारत को निराशा हाथ लगी। सेमीफाइनल में जर्मनी ने भारत को 3-2 से हरा दिया। भारत को काफी उम्मीद थी कि टीम इस बार गोल्ड मेडल का सपना जरूर पूरा करेगी। लेकिन बड़े मुकाबले में हार से यह सपना टूट गया। हालांकि भारत के पास ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका अभी भी है। ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारत का मुकाबला स्पेन के साथ होगा। मैच के बाद कप्तान हरमनप्रीत सिंह भावुक दिखें। उन्होंने कहा- यहां हमारा गोल्ड जीतने का सपना था, लेकिन मैच में डिफेंस खराब रहा। इसलिए जीत नहीं पाए। 

पहले क्वॉर्टर में भारत की तरफ से गोल आया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पहला गोल दागा। इसके बाद दूसरे क्वॉर्टर की शुरुआत में ही जर्मनी ने दो गोल दागे। दूसरे क्वॉर्टर में भारत एक भी गोल नहीं कर पाया। हालांकि तीसरे में सुखजीत ने गोल कर 2-2 की बराबरी कर ली। इसके बाद चौथे क्वॉर्टर में जर्मनी ने तीसरा गोल दागा। इसके बाद भारत मैच में वापसी नहीं कर पाया। इसी के साथ पेरिस ओलंपिक में भारत को पहली हार मिली।    

इससे पहले महिला रेसलिंग में विनेश फोगाट ने भारत का एक और पदक पक्का कर दिया है। मंगलवार रात उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबला जीत लिया। वह फाइनल में पहुंच गई हैं। विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में क्यूबा की रेसलर गुजमन लोपेज को 5-0 से हरा दिया। इस जीत से वह फाइनल में पहुंच गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने भारत का एक और मेडल पक्का कर दिया है। विनेश ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली देश की पहली महिला पहलवान भी बन गई हैं।     

इससे पहले महिलाओं के 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में विनेश ने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से हराया और सेमीफाइनल में शान से एंट्री मारी। गुजमैन पैन अमेरिकन गेम्स 2023 की गोल्ड मेडलिस्ट हैं। इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने जापान की ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियन युई सुसाकी को 3-2 से हराया था। सुसाकी 4 बार की विश्व चैंपियन भी हैं और टोक्यो ओलंपिक में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। सुसाकी ऐसी पहलवान हैं, जिन्होंने अपने करियर में सिर्फ 3 मैच हारे। वे दुनिया की नंबर वन रेसलर हैं।

मौजूदा ओलंपिक चैंपियन भारत के नीरज चोपड़ा ने कमाल कर दिया। नीरज ने भी जैवलिन थ्रो के फाइनल में प्रवेश कर लिया। उन्होंने क्वालिफिकेशन राउंड के ग्रुप-बी में थे और उन्होंने पहला ही थ्रो 89.34 मीटर किया और सीधे फाइनल का टिकट कटा लिया। नीरज के अलावा पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी पहले ही प्रयास में कमाल का प्रदर्शन किया और 86.59 मीटर का थ्रो कर फाइनल के लिए क्वलिफाई कर लिया। नीरज की तरह अरशद का भी यह सीजन का बेस्ट थ्रो था। 

जैवलिन थ्रो इवेंट में मेडल के मजबूत दावेदार जैकब वेडलेज 85.63 के दूसरे बेस्ट थ्रो के साथ फाइनल में पहुंच गए। उनसे पहले जूलियन वेबर ने 87.76 के थ्रो के साथ फाइनल का टिकट कटाया था। किशोर ने पहला थ्रो 80.73 मीटर का किया है और वो क्वालिफाई नहीं कर पाए। फाइनल के लिए दोनों ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाले 12 थ्रोअर क्वालिफाई हुए हैं। 

नीरज चोपड़ा ने इस साल अप्रैल में दोहा डायमंड लीग में 88.36 मीटर थ्रो के साथ साल की शुरुआत की थी, जो उनका साल का बेस्ट प्रदर्शन था। इसके बाद उन्होंने फेडरेशन कप [82.27 मीटर] में अपनी ऑपरेटिंग क्षमता के लगभग 60% पर प्रतिस्पर्धा की और 85.97 मीटर के थ्रो के साथ पावो नूरमी गेम्स जीत लिया था। 

टेबल टेनिस के मेंस टीम इवेंट में भारत के हाथ मायूसी आई। चीन ने भारत को 3-0 से हराया। पहले मैच में डबल्स मुकाबले में एमए लॉन्ग और चुकिन वांग की जोड़ी ने भारत की हरमीत देसाई और मानव ठक्कर की जोड़ी को 11-2, 11-3, 11-7 से हराया था। इसके बाद दूसरे मैच में चीन के जेनडॉन्ग फैन ने अचंता शरत कमल को 9-11, 11-7, 11-7, 11-5 से शिकस्त दी। तीसरे मैच में चुकिन वैंग ने मानव ठक्कर को 11-9, 11-6, 11-9 से मात दी।