नई दिल्ली। भारत और अर्जेंटीना के बीच पेरिस ओलंपिक में पूल-बी में खेला गया मैच 1-1 से बराबर रहा। अर्जेंटीना ने दूसरे क्वार्टर में भारत पर बढ़त हासिल कर ली थी। भारत ने बराबरी की काफी देर तक कोशिश की। लेकिन, अंतिम 2 मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर से भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने बराबरी का गोल दागा। हरमनप्रीत के इस गोल की बदौलत भारत हार टालने में सफल रहा। अब भारत का अगला मुकाबला मंगलवार को आयरलैंड से है। भारत के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद मजबूत है। 

इससे पहले, भारतीय निशानेबाज अर्जुन बाबुता मेंस 10 मीटर एयर राइफल में मेडल से चूक गए। वो आखिरी शॉट तक पदक की दौड़ में थे। लेकिन, फाइनल शॉट में उन्होंने 9.5 स्कोर किया और इस एक शॉट ने उनके मेडल की उम्मीदों को तोड़ दिया। अर्जुन ने फाइनल में जबरदस्त खेल दिखाया। वो 15वें शॉट तक टॉप-3 में चल रहे थे।

एक वक्त तो अर्जुन पहले स्थान पर रहे शेंग से महज 0.1 अंक पीछे थे। हालांकि, इसके बाद उनकी लय टूटी और वो 16वें शॉट के बाद से चौथे पायदान पर लुढ़क गए और फिर उनकी वापसी नहीं हो पाई। वो जॉयदीप कर्माकर, अभिनव बिंद्रा जैसे भारतीय राइफल शूटर्स की लिस्ट में आ गए, जो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहे थे। 

अर्जुन चौथे पायदान पर पहुंचते ही 17वें और 18वें शॉट में एलिमिनेशन में पहुंच गए थे। उनका शूटऑफ मारिचिज मिरान के साथ था। 17वें शॉट पर अर्जुन बाबुता ने 10.3 का स्कोर किया जबकि मिरान ने 10.6 का शॉट लगाया। 18वें शॉट में मिरान ने 10.6 स्कोर किया जबकि बाबुता 9.9 ही स्कोर कर पाए। चीन के शेंग लिहाओ ने 252.2 के ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता। वहीं, स्वीडन के विक्टर लिंडग्रेन ने 251.4 के स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीता और क्रोएशिया के मारिचिच मिरान ने कांस्य पदक जीता।

इस बीच, मेंस हॉकी में भारत की ग्रुप स्टेज में अर्जेंटीना से टक्कर हो रही। भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था। अर्जेंटीना ने भारत पर 1-0 की बढ़त ले ली है। दो क्वार्टर का खेल पूरा हो चुका है। तीसरे क्वार्टर में अर्जेंटीना को पेनल्टी स्ट्रोक मिला है। 

भारत की मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी मिक्स्ड टीम 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक के लिए भिड़ेंगी। भारतीय जोड़ी ने क्वालिफिकेशन राउंड में तीसरा स्थान हासिल किया। मिक्स्ड टीम इवेंट में चोटी की 4 टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई करती हैं। टॉप-3 टीमें गोल्ड और नीचे की दो टीमें ब्रॉन्ज मेडल के लिए भिड़ती हैं। मनु और सरबजोत के सामने कांस्य के लिए दक्षिण कोरिया की ओह ये जिन और ली वोन्हो की जोड़ी होगी। ओह ये जिन ने एक दिन पहले ही 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था।  

भारत और कोरिया के बीच ब्रॉन्ज मेडल का मुकाबला होगा। ये टक्कर मंगलवार दोपहर 1 बजे होगी। इस इवेंट में भारत की एक और जोड़ी रिदम सांगवान और अर्जुन चीमा ने भी हिस्सा लिया था। ये दोनों 576 के स्कोर के साथ 10वें स्थान पर रहे। 

इस बीच, 20 साल की रमिता जिंदल 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में पदक जीतने से चूक गईं। वो फाइनल में सातवें स्थान पर रहीं। फ्रांस की निशानेबाज ओशन मुलर के साथ शूट ऑफ में उन्होंने आखिरी शॉट में 10.5 स्कोर किया और मुलर ने 10.8 का स्कोर कर आगे कदम बढ़ा लिया। इस तरह रमिता पदक की दौड़ से बाहर हो गईं। 

रमिता ने फाइनल में धीमी शुरुआत की थी। पहली सीरीज के बाद वो पांचवें स्थान पर थीं और 10वें शॉट पर 9.7 के स्कोर की वजह से वो सीधे 7वें स्थान पर आ गईं और यही एक शॉट उनके एलिमिनेशन का कारण बना। 

बैडमिंटन महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्तो की जोड़ी को ग्रुप स्टेज में लगातार दूसरे मैच में हार झेलनी पड़ी है। भारतीय जोड़ी को जापान की चौथी वरीयता वाली मतसुयामा और चिहारा शिदा की जोड़ी ने 21-11 और 21-12 से हराया। इससे पहले पोनप्पा-क्रास्तो को दक्षिण कोरिया की इयोंग किम और योंग ही कोंग की जोड़ी ने 21-18, 21-10 से शिकस्त दी थी। अब भारतीय जोड़ी की आगे की राह बेहद मुश्किल हो गई। अगला मैच जीतने के साथ उन्हें दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा।

अर्जुन बबूता मेडल से चूके, 9.5 स्कोर लेकर चौथे स्थान पर रहे

अर्जुन ने दिन का अपना सबसे खराब शॉट 9.5 लगाया और पदक से चूक गए। वह पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल फ़ाइनल में चौथे स्थान पर रहे। अर्जुन के लिए अत्यंत दुखदायी बात है, जो काफी समय तक दूसरे स्थान पर रहे और 18वें शॉट के बाद नीचे फिसलने से पहले कुछ समय के लिए तीसरे स्थान पर भी रहे। वह आज पदक से चूकने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज बन गए, क्योंकि रमिता जिंदल महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में सातवें स्थान पर रहीं।