India at Paris 2024 Olympics Games Day 6 Live Updates : पेरिस ओलंपिक 2024 के छठे दिन भारत को तीसरा मेडल मिला। स्वप्निल कुसाले ने मेंस 50 मीटर थ्री राइफल पोजीशन में कांस्य पदक जीता है। ये भारत का इन खेलों का तीसरा मेडल है। कुसाले ने 451.4 का स्कोर किया और तीसरे स्थान पर रहे। चीन के लियू यूकून 463.6 के स्कोर के साथ गोल्ड जीते। वहीं, यूक्रेन के सिरही कुलिश ने 461.3 के स्कोर के साथ रजत जीता। कुसाले इस इवेंट में पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। ये किसी एक खेल में ओलंपिक में भारत द्वारा जीते गए सबसे अधिक पदक हैं। 

स्वप्निल से पहले मनु भाकर ने वुमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीता था। वहीं, मनु ने सरबजोत के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में भी कांस्य अपने नाम किया था। भारत के स्वप्निल ने नीलिंग (घुटने) पोजिशन में 153.3 का स्कोर बनाया था। वहीं, प्रोन पोजिशन के बाद स्वप्निल का स्कोर 310.1 है। 

पिछले साल एशियन गेम्स में कुसाले गोल्ड मेडल के करीब पहुंचकर चूक गए थे। लेकिन आज, उन्होंने स्टैंडिंग सीरीज़ में अपना संयम बनाए रखा, सिर्फ चीन के शूटर लियू ने स्टैंडिंग पोजिशन में उनसे बेहतर शॉट लगाया।

बैडमिंटन में भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। लक्ष्य सेन ने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के ही एचएस प्रणॉय को 21-12, 21-6 से हराया। उनका अगला मुकाबला ताइपे के चाउ टीएन चेन से होगा। 

लक्ष्य सेन क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे  
बैडमिंटन में भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। लक्ष्य सेन ने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के ही एचएस प्रणॉय को 21-12, 21-6 से हराया। उनका अगला मुकाबला ताइपे के चाउ टीएन चेन से होगा।

बैडमिंटन क्वॉर्टर फाइनल में सात्विक-चिराग की हार, मलेशिया की जोड़ी से हुआ कांटेदार मुकाबला  
बैडमिंटन के मेंस डबल्स में भारत को मलेशिया से हार का सामना करना पड़ा। भारत के सात्विक-चिराग और मलेशिया के शो-चिया के बीच कांटेदार हुआ। पहला गेम भारत ने 21-13 से जीता तो दूसरा गेम मलेशिया ने 21-14 से जीता। वहीं, तीसरा गेम मलेशिया ने 21-16 से जीता। इसके साथ ही मुकाबला भी जीत लिया।

हॉकी में बेल्जियम से हारा भारत, आगे ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला  
पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को अपने पांचवे मुकाबला में बेल्जियम के हाथों हार का सामना करना पड़ा। बेल्जियम ने भारत को 2-1 से हरा दिया। भारत की तरफ से एकमात्र गोल अभिषेक ने दागा, जबकि बेल्जियम की तरफ से टी. स्टॉकब्रोक्स ने 33वें मिनट में और जॉन जॉन डोहमेन ने 44वें मिनट में गोल किया। 

मुक्केबाजी की प्री-क्वार्टर फाइनल में निकहत हारीं

भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन 50 किलो वेट कैटेगरी के प्री-क्वार्टर फाइनल में वू यू से हारकर पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गईं। इस मुकाबले से पहले निकहत 2022 से केवल दो बाउट ही हारीं थीं। आज उन्हें वू यू के खिलाफ तीसरी हार का सामना करना पड़ा। चीन की मुक्केबाज वू यू ने शानदार डिफेंसिव खेल दिखाया और निकहत के हुक से बचते हुए अपने बेहतर फुटवर्क के जरिए हर राउंड में अंक हासिल किए और भारतीय मुक्केबाज को 5-0 से हराया।