Paris Olympics Final Medal Tally: रविवार रात पेरिस ओलंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी आयोजित की गई। इसके साथ ही 15 दिनों तक चले खेलों का समापन हो गया। पेरिस ओलंपिक में अमेरिका और चीन का दबदबा रहा। एक दिन पहले चीन ने अमेरिका को पछाड़ दिया था, लेकिन आखिर में अमेरिका ने वापसी करते हुए 40 गोल्ड जीतकर पहला स्थान पा लिया है। चीन भी 40 गोल्ड के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं, भारत एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया। हालांकि उसे एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल मिले। जानिए पेरिस ओलंपिक में मेडल हासिल करने वाले टॉप-5 देशों की सूची। 

पेरिस ओलंपिक में टॉप-5 देश 

Paris Olympics final medal tally

पेरिस ओलंपिक में अमेरिका ने टॉप किया। अमेरिका ने 40 गोल्ड मेडल जीते। इसके अलावा 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज मेडल जीते। अमेरिका ने कुल 126 मेडल पर कब्जा किया। वहीं, दूसरे स्थान पर चीन रहा। चीन ने 40 गोल्ड जीते। इसके साथ ही 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज भी जीते। कुल 91 मेडल चीन के खाते में आएं। तीसरे स्थान पर 20 गोल्ड के साथ जापान चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया रहा। उसे 18 गोल्ड मेडल मिले। वहीं, मेजबान फ्रांस ने 16 गोल्ड जीते। 

वहीं, मेडल टेली में भारत 71वें स्थान पर रहा। देश कोई गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया। हालांकि एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज जीतने में कामयाबी मिली। पेरिस ओलंपिक में भारत के हीरो नीरज चोपड़ा, मनु भाकर, स्वप्रिल कुसाले, सरबजोत सिंह और अमन सहरावत रहे।