Logo
Paris Olympics Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक में अब गिनती के ही दिन बचे हैं। वैसे तो ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम में होती है। लेकिन पेरिस में इसमे बदलाव करने की योजना बनाई है। बताया जा रहा है कि 26 जुलाई को होने वाली ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम नहीं, बल्कि सीन नदी पर होगी।

Paris Olympics Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। तीसरी बार है जब फ्रांस इन खेलों की मेजबानी करेगा। ओलंपिक खेलों के इतिहास में ऐसी पहली बार होगा, जब स्टेडियम में नहीं, बल्कि नदी पर ओलंपिक की शुरुआत होगी। पेरिस ओलंपिक के एक भव्य उद्धाटन समारोह में बोट का एक बेड़ा 200 से अधिक एथलीट्स को सीन नदी के किनारे पेरिस शहर के बीचों-बीच से ले जाएगा जबकि हजारों लोग नदी किनारे बैठकर इस ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के गवाह बनेंगे। 

यानी ओलंपिक के लिए पूरा पेरिस ही बड़े स्टेडियम के तौर पर तब्दील हो जाएगा। पेरिस ओलंपिक की सेरेमनी में और क्या-क्या खास होगा। आइए जानते हैं। 

एथलीट्स को ले जाने वाली बोट पोंट डी'ऑस्टरलिट्ज़ पुल से रवाना होंगी, जिसका नाम ऑस्टरलिट्ज़ की लड़ाई से लिया गया है। ये बोट्स सीन नदी के ऊपर 6 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी। इस दौरान बोट्स 18 ब्रिज और शहर के कई मुख्य लैंडमार्क को पार करते हुए- पोंट डी'लेना तक जाने से पहले, जो एफिल टॉवर से कुछ ही दूरी पर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 206 विभिन्न राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीट्स के एक दल के साथ 80-100 नावों के परेड करने की उम्मीद है।

paris olympics opening ceremony
paris olympics opening ceremony: पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी सीन नदी पर होगी।

उद्घाटन भाषण और समापन समारोह का स्थान
चैंपियंस पार्क - 13 हजार दर्शक क्षमता वाला एक अस्थायी स्टेडियम - एफिल टॉवर के पास ट्रोकाडेरो के सामने बनाया गया है। यह स्थल समारोह के समापन और आधिकारिक ओलंपिक प्रोटोकॉल की मेजबानी करेगा, जिसमें फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो का उद्घाटन की घोषणा भी शामिल है।

ओपनिंग सेरेमनी में क्या खास होगा?
पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी की बहुत सी जानकारियों को गुप्त रखा गया है। लेकिन, उम्मीद है कि उद्घाटन और समापन समारोह में 3 हजार से ज्यादा कलाकार हिस्सा लेंगे। क्योंकि समारोह स्टेडियम के बाहर आयोजित किया जा रहा है, इसलिए शहर के अहम लैंडमार्क और लैंडस्कैप का पूरा इस्तेमाल किया जाएगा। पेरिस में शायद ही कोई ऐसा ब्रिज होगा, जिस पर डांसर्स मौजूद ना रहें। इसे व्यवस्थित करने के लिए, पेरिस 2024 आयोजन समिति ने प्रसिद्ध थिएटर एक्टर और निर्देशक थॉमस जॉली को नियुक्त किया है।

Paris olympics opening ceremony seine river
पेरिस की सीन नदी के किनारे अस्थायी स्टैंड्स बनाए जा रहे हैं। करीब 6 लाख लोग ओपनिंग सेरेमनी देख सकते हैं।

कितने दर्शक ओपनिंग सेरेमनी देख सकेंगे?
पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी का बड़ा हिस्सा सीन नदी के ऊपर आयोजित करके, आयोजन समिति ने इन खेलों को और विराट रूप देने की कोशिश की है। चैंपियंस पार्क के अलावा, नदी के किनारे घाटों और पुल से बोट परेड देखने के लिए कुल 3,26,000 टिकट उपलब्ध कराए गए हैं, जहां अस्थायी स्टैंड बनाए गए हैं। इसमें से 2,22,000 मुफ़्त टिकट ऊपरी तटों से समारोह देखने के लिए बांटे जाएंगे जबकि बाकी निचले घाटों के लिए हैं, जिनकी कीमत 90 से 2700 यूरो तक है। इसके अलावा, बड़ी संख्या में लोगों को आमंत्रित करने के लिए पूरे शहर में 8 मेगा स्क्रीन लगाई गई हैं।

5379487