Logo
Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व ध्वजवाहक पीवी सिंधु और अचंत शरत कमल ने किया।

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: पेरिस ओलिंपिक गेम्स 2024 की शुक्रवार रात औपचारिक तौर पर शुरुआत हुई। इसके लिए मुख्य समारोह यानी ओपनिंग सेरेमनी पेरिस शहर के बीचोंबीच से निकलने वाली सीन नदी पर हुई। ओलिंपिक खेलों के इतिहास में पहली बार ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम से बाहर आयोजित की गई। इसमें फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रां समेत कई विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व ध्वजवाहक पीवी सिंधु और अचंत शरत कमल ने किया।

ओपनिंग सेरेमनी की बड़ी बातें...
1) पेरिस ओलिंपिक गेम्स की शुरुआती परेड करीब 6 किलोमीटर लंबी है। इसके लिए 94 बोट्स में बैठकर करीब 7 हजार खिलाड़ी ओपनिंग परेड का हिस्सा बने। यह सभी बोट एफिल टॉवर की ओर गईं और यहीं पर परेड समाप्त हो गई।

2) पेरिस ओलिंपिक की लोकप्रियता को देखते हुए पूरे शहर में 80 बड़ी स्क्रीन लगाई गईं, एक अनुमान के मुताबिक करीब 3 लाख लोगों ने ओपनिंग सेरेमनी को लाइव देखा, जबकि 1.5 लाख खेल प्रेमी इस सेरेमनी का हिस्सा बने। 

सिंधु-अचंत ने किया भारतीय दल का प्रतिनिधित्व
ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल का प्रतिधित्व ध्वजवाहक पीवी सिंधु ने की। वह पेरिस ओलिंपिक में तीसरा मेडल जीतने के लिए पहुंची हैं। उन्होंने इस अवसर को अपने लिए गर्व का पल बताया है। वहीं, पुरुष खिलाड़ियों में अचंत शरत कमल ध्वजवाहक थे। वह इस बार अपना चौथा ओलिंपिक खेलेंगे।

 

 

5379487