Logo
Paris Olympics 2024: सीन नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की वजह से रविवार को होने वाली ओलंपिक ट्रायथलॉन इवेंट के स्वीमिंग के ट्रेनिंग सेशन को रद्द कर दिया गया। 2 दिन बाद फाइनल होना है।

नई दिल्ली। हाल के दिनों में पेरिस में हुई भारी बारिश की वजह से सीन नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इसी वजह से रविवार को होने वाला ओलंपिक ट्रायथलॉन तैराकी का ट्रेनिंग सेशन रद्द कर दिया गया। इन खेलों के आयोजकों ने एक बयान जारी कर ये जानकारी दी। मंगलवार को ट्रायथलॉन इवेंट होना है। इससे पहले ये खबर खिलाड़ियों के लिए अच्छी नहीं है। 

फ्रांस ने नए वेस्टवाटर इंफ्रास्ट्रक्चर को खड़ा करने में करीब 1.52 बिलियन डॉलर की राशि खर्च की है। ताकि सीवेज को स्तर को कम किया जा सके और सीन नदी को तैराकी योग्य बनाया जा सके। पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो ने बीते 17 जुलाई को सीन नदी में डुबकी लगाई थी ताकि संदेह करने वालों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि नदी का पानी इतना साफ होगा कि एथलीट नदी में प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे, जैसा कि उन्होंने 1900 ओलंपिक के दौरान किया था।

सीन नदी का पानी हुआ प्रदूषित 
शहर के खेल उप महापौर पियरे रबादन ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,"हमारे यहां बारिश हुई है, लेकिन जो कुछ भी किया गया है, वह कारगर रहा है, इससे पानी का बहाव रुकता है, इसलिए मुझे लगता है कि हम बहुत जल्द ही पानी की संतोषजनक गुणवत्ता प्राप्त कर लेंगे, लेकिन यह मौसम के पूर्वानुमान पर भी निर्भर करेगा।"

पानी की क्वालिटी की हुई जांच
पेरिस 2024 के आयोजकों ने एक बयान में कहा,"शनिवार को सीन नदी से पानी का नमूना लिया गया था और इसके टेस्ट से पानी की क्वालिटी का स्तर पता चला है, जो अंतरराष्ट्रीय महासंघ, विश्व ट्रायथलॉन के दृष्टिकोण से, इस आयोजन को जारी रखने की अनुमति देने के लिए काफी है। 

ट्रायथलॉन इवेंट के लिए प्रैक्टिस नहीं हो पाई
आयोजकों ने कहा कि अगले 48 घंटों में धूप और तापमान के पूर्वानुमान को देखते हुए, उन्हें विश्वास है कि मंगलवार को पुरुषों की दौड़ के साथ ट्रायथलॉन की शुरुआत से पहले पानी की गुणवत्ता में फिर से सुधार होगा। विश्व ट्रायथलॉन हर सुबह 4 बजे पेरिस शहर के अधिकारियों के साथ ट्रायथलॉन प्रशिक्षण या प्रतियोगिता आयोजनों से पहले नवीनतम जल परीक्षण परिणामों का विश्लेषण करने और यह तय करने के लिए मिलता है कि सीन नदी एथलीटों के तैरने के लिए पर्याप्त साफ है या नहीं।

अगर ट्रायथलॉन के लिए समय पर पानी की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता है, तो विश्व ट्रायथलॉन नियमों के अनुसार प्रतियोगिता को डुएथलॉन के रूप में आयोजित किया जा सकता है। इस बीच, रनिंग और साइक्लिंग का ट्रेनिंग सेशन प्लानिंग के मुताबिक रविवार को भी जारी रहा। स्थानीय प्रशासन सीन नदी की सफाई को लेकर संजीदगी से काम रहा है, ताकि लोग इसमें फिर से तैर सकें, जैसा कि 1900 के पेरिस ओलंपिक के दौरान हुआ था। 

मई में, शहर में 46,000 क्यूबिक मीटर के नए स्टोरेज बेसिन का अनावरण हुआ था, जिसका उद्देश्य नदी में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए बारिश के पानी और अपशिष्ट जल को रोकना है।

5379487