Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक 2024 औपचारिक रूप से सम्पन्न हो चुका है। इस ओलंपियाड में भारत ने कुल 6 पदक जीते, जिसमें 1 रजत शामिल रहा। हर बार की तरह इस बार भी इन वैश्विक खेलों में कुछ पुराने रिकॉर्ड्स ध्वस्त हुए और परिणामस्वरूप नए कीर्तिमान स्थापित हुए। खेलों से इतर इस बार का ओलंपिक कुछ विवादित घटनाओं के चलते भी चर्चा का केंद्र रहा। कुछ प्रमुख विवादों में भारतीय खिलाड़ी विनेश फोगाट व अंतिम पंघाल से लेकर विदेशी खिलाड़ी तक चर्चा में रहे।

फाइनल में पहुंचने के बाद अयोग्य हुईं विनेश
विनेश फोगाट ने महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में क्यूचा की गुजमान लोपेज को हराते हुए अपना ओलंपिक पदक सुनिश्चित किया था। नियमों के अनुसार, फाइनल से पहले विनेश का वजन नापा गया, जो लगभग 100 ग्राम अधिक था। उन्होंने फाइनल से पहले अपने वजन को कम करने के लिए पूरी रात जॉगिंग, स्किपिंग और साइकिलिंग की, लेकिन वजन कम नहीं कर पाई थी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने अतिरिक्त समय मांगा, लेकिन उनकी दलीलों को अस्वीकार कर दिया गया और उन्हें फाइनल में खेलने के अयोग्य घोषित कर दिया।

विनेश ने कुश्ती को कहा अलविदा
विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स के सामने खुद को रजत पदक देने की अपील की थी। इस पर अभी फैसला होना बाकी है। बता दें कि विनेश ने अयोग्य घोषित होने के बाद कुश्ती से संन्यास भी ले लिया था।

मुक्केबाज इमान खलीफ ने विवाद के बावजूद जीता स्वर्ण पदक
अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खलीफ ने महिलाओं के 66 किलोग्राम भारवर्ग में इटली की एंजेला कैरिनी के खिलाफ सिर्फ 6 सेकेंड में ही जीत दर्ज की थी। इसके बाद इटली की मुक्केबाज ने खलीफ के जेंडर पर सवाल उठाए थे। इसके बाद से अल्जीरियाई मुक्केबाज चर्चा का केंद्र बन गई थी। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से समर्थन मिलने के बाद खलीफ ने आखिरकार स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने फाइनल मुकाथले में चीनी मुक्केबाज को हराया था।

पैराग्वे की महिला तैराक लुआना को छोड़ना पड़ा खेल गांव
पैराग्वे की महिला तैराक लुआना अलोसो घर वापस भेजे जाने के बाद से चर्चा में बनी हुई थी। 20 वर्षीय तैराक को कथित तौर पर अपने साथियों के बीच 'अनुचित माहौल' बनाने के कारण खेलगांव छोड़ने के लिए कहा गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी सुंदरता के चलते साथी खिलाड़यिों का ध्यान भटक रहा था।

कोकीन खरीदते पकड़ा गया ऑस्ट्रेलियाई हॉकी खिलाड़ी
ऑस्ट्रेलिया के हॉकी टीम के खिलाड़ी टॉम केग को कोकीन खरीदने के प्रयास में गिरफ्तार किया गया था। केठा को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक समिति ने क्रेग से उनके ओलंपिक एथलीट के विशेषाधिकार छीन लिए और वे समापन समारोह में शामिल नहीं हुए थे। ऑस्ट्रेलियाई हॉकी टीम की बात करें तो वह पदक नहीं जीत सकी थी।

पार्क में सोते हुए नजर आए इटली के तैराक थॉमस
पेरिस ओलंपिक के दौरान दो पदक विजेता इटली के तैराक थॉमस सेकॉन पार्क में सोते हुए नजर आए। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह खेलगांव के पार्क में जमीन पर सोए हुए नजर आए। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओलंपिक विलेज में एयर कंडीशनिंग की व्यवस्था नहीं थी और वह इसको लेकर शिकायत भी कर चुके था।

बड़े विवाद में फंस गई थीं अंतिम पंघाल
अपने पहले मैच में हारकर बाहर होने वाली अंतिम पंछाल बड़े विवाद में फंस गई थी। दरअसल, अंतिम पर आरोप लगा कि उन्होंने गलत तरीके से अपनी बहन को खेलगांव में भेजा था। सिक्योरिटी अधिकारियों ने अंतिम की बहन निशा पंचाल को कैंपस में एक्रेडिटेशन कार्ड का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा था। भारतीय पहलवान ने अपनी सफाई में कहा था कि वह कुछ सामान खेलगांव में भूल गई थीं, जिसके लिए उन्होंने अपना एक्रिडिटेशन कार्ड बहन को दिया था।