Logo
Praveen Kumar: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हाल ही में सेंटल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की थी। इसमें श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को बाहर कर दिया था। इन दोनों ने बीसीसीआई के रणजी ट्रॉफी खेलने के निर्देश को नहीं माना था।

Praveen Kumar: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हाल ही में सेंटल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की थी। इसमें श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को बाहर कर दिया था। इन दोनों ने बीसीसीआई के रणजी ट्रॉफी खेलने के निर्देश को नहीं माना था। इस मामले पर अब पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने अपनी राय रखी है। प्रवीण ने कहा कि खिलाड़ियों को पैसे कमाओ, लेकिन फ्रेंचाइजी क्रिकेट को प्रथामिकता देना गलते हैं। इसके अलावा उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी की तारीफ भी की है।

फ्रेंचाइजी क्रिकेट को प्राथमिकता देना गलत
श्रेयस अय्यर और ईशान किशन कॉन्ट्रोवर्सी पर प्रवीण कुमार ने TOI से कहा, "मैं ये बात काफी समय से कहता आ रहा हूं। पैसा कमाओ, कौन मना कर रहा है? पैसा कमाना चाहिए, लेकिन ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि आप घरेलू क्रिकेट नहीं खेल रहे, देश को महत्व नहीं दे रहे। ये बात अब खिलाड़ियों के मन में मजबूती से बैठ गई है। मैं एक महीने पहले आराम कर लूंगा, फिर IPL खेल लूंगा। ये मानसिक रूप से होता है, कि मैं इतने पैसे कैसे छोड़ूं, लेकिन ये बिल्कुल भी उचित नहीं है। एक खिलाड़ी को चीजों को संतुलित करने की जरूरत है।' पैसा महत्वपूर्ण है, लेकिन फ्रेंचाइजी क्रिकेट को प्राथमिकता देना गलत है।"

रोहित शर्मा शानदार कप्तान
रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर प्रवीण कुमार ने कहा, रोहित एक शानदार कप्तान हैं। वह वास्तव में अच्छी तरह से टीम का नेतृत्व कर रहा है। सौरव गांगुली ही थे जिन्होंने टीम बनाई थी। उन्होंने युवाओं और अनुभवी खिलाड़ियों के मिश्रण से टीम बनाई। रोहित 'यारों का यार' है। गलती होने पर वह खिलाड़ियों को डांटते हैं और गले भी लगाते हैं। वह उनका मार्गदर्शन करते हैं और उन्हें मैदान पर पूरी आजादी देते हैं।

2008 से कितना बदला IPL
2008 से कितना बदल गया है आईपीएल? इस पर प्रवीण कुमार ने कहा, "IPL ने भारतीय क्रिकेट को कई सितारे दिए हैं। इस लीग से युवाओं को बहुत लाभ मिला है, क्योंकि उन्हें न केवल भारत बल्कि दुनिया भर के वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम और मैदान साझा करने का मौका मिलता है। क्रिकेट बहुत बदल गया है। साल 2008 में IPL की शुरुआत हुई और अब IPL बदल गया है, दृष्टिकोण बदल गया है, खेल अब पूरी तरह से बदल गया है। सपोर्ट स्टाफ बढ़ा दिया गया है। आप दुनिया भर के खिलाड़ियों के साथ डेढ़ महीने से अधिक समय बिताते हैं, तो जाहिर तौर पर सीखने का एक बड़ा अनुभव होता है।"

जसप्रीत बुमराह को बताया सबसे अलग
किस वर्तमान भारतीय तेज गेंदबाज ने आपको सबसे अधिक प्रभावित किया है? इस सवाल पर प्रवीण कुमार ने कहा, जसप्रीत बुमराह असाधारण हैं। वह सबसे अलग हैं और मुझे नहीं लगता कि उनके कौशल पर कोई संदेह है, जिस पर किसी को टिप्पणी करनी चाहिए। वह अब एक वरिष्ठ खिलाड़ी हैं। उन्होंने सीख लिया है कि किसी भी समय विकेट कैसे लेना है। आकाश दीप ने मुझे बहुत प्रभावित किया है। मुकेश कुमार ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इन दोनों गेंदबाजों ने वाकई अच्छा प्रदर्शन किया है और ये काफी आगे तक जाएंगे। उन्हें बस हर दिन नई चीजें सीखते रहने की जरूरत है।

MI मैनेजमेंट ने रोहित शर्मा से की होगी बात
हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाए जाने पर प्रवीण कुमार ने कहा, रोहित अपनी भूमिका को अच्छी तरह से जानते हैं। वह जानते हैं कि उसे बीच में जाकर रन बनाने होंगे। मुझे नहीं लगता कि मुंबई इंडियंस की कप्तानी खोने का रोहित पर किसी भी तरह से असर पड़ेगा, क्योंकि वह अपनी भूमिका अच्छी तरह से जानते हैं। रोहित के लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि वह कप्तान हैं या नहीं। वह एक परिपक्व और अनुभवी क्रिकेटर हैं। मुझे यकीन है कि मुंबई इंडियंस प्रबंधन ने हार्दिक पांड्या को कप्तानी देने से पहले रोहित से बात की होगी। बिना रोहित से बातचीत और बातचीत के MI ये बड़ा फैसला नहीं ले सकती।

ये भी पढ़ें: Virat Kohli: क्रिकेटर नहीं होते तो कौन सा खेल खेल रहे होते विराट कोहली?, छोटे नवाब को दिए इंटरव्यू में किया खुलासा

5379487