Logo
Next Indian T20 Captain: भारत ने दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप जीता लिया है। टीम इंडिया के तीन दिग्गजों ने संन्यास ले लिया है। जानें कौन होगा इंंडिया की T20 टीम का अगला कप्तान, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव या जसप्रीत बुमराह।

Next Indian T20 Captain: 29 जून को भारत ने दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप जीता। जैसे ही टीम चैंपियन बनी, तीन दिग्गज खिलाड़ियों ने T20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने की घोषणा की, जिनमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा शामिल हैं। अब सवाल उठता है कि अगला T20 कैप्टन कौन होगा? क्या वह सूर्यकुमार यादव होंगे, जिन्होंने फाइनल में निर्णायक कैच पकड़ा था, या हार्दिक पांड्या, जिन्होंने खतरनाक बल्लेबाजों को आउट कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। क्या ऋषभ पंत को भी कप्तानी सौंपी जा सकती है। आइए, जानने की कोशिश करते हैं कि कौन हो सकता है इंंडिया की T20 टीम का अगला कप्तान।

हार्दिक पंड्या कप्तानी की रेस में सबसे आगे
हार्दिक पांड्या T20 इंटरनेशनल में 100 मैच खेलने का अनुभव रखते हैं, जो किसी और दावेदार के पास नहीं है। पांड्या ने भारत को 16 T20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी दी है, जिसमें से टीम ने 10 मैच जीते हैं। हार्दिक पांड्या ने अपनी नेतृत्व क्षमता से गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में IPL 2022 का चैंपियन बनाया। 2023 में भी उन्होंने टीम को फाइनल तक पहुंचाया, हालांकि टीम रनर-अप रही।

क्या है पांड्या की उपलब्धियां और कमजोरियां
हार्दिक पांड्या ने भारतीय टीम को 5 द्विपक्षीय सीरीज में कप्तानी दी, जिसमें से 4 में टीम ने जीत हासिल की। हालांकि, मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और टीम पॉइंट्स टेबल में नीचे रही। T20 इंटरनेशनल में पांड्या ने 1492 रन बनाए हैं, लेकिन कप्तान के रूप में केवल 296 रन ही बना पाए।

विकेट के पीछे से रणनीति बनाने में माहिर हैं ऋषभ पंत
18 महीने पहले ऋषभ पंत एक कार दुर्घटना में जीवन और मृत्यु के बीच जूझ रहे थे। किसी ने नहीं सोचा था कि पंत भारत की T20 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा होंगे। इस 26 साल के खिलाड़ी ने सिर्फ डेढ़ साल में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की। पंत ने दिल्ली कैपिटल्स को 2021 में फाइनल तक पहुंचाया और विकेट के पीछे से खेल की रणनीतिया बनाने में माहिर माने जाते हैं। पंत में बहुत हद तक धोनी जैसी खासियतें हैं। ऐसे में ऋषभ पंत को भी इंंडिया की T20 टीम के कप्तान का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। 

पंत की उपलब्धियां और कमजोरियां
पंत ने T20 इंटरनेशनल में 74 मैचों में 1158 रन बनाए हैं और 5 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से 2 मैच जीते हैं। पंत पर कई बार गैर-जिम्मेदाराना शॉट्स खेलने का आरोप लगा है और 2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप से पहले उन्हें एशिया कप के लिए कप्तान बनाया गया, लेकिन बाद में हटा दिया गया।

सूर्यकुमार यादव ने किया है शानदार प्रदर्शन
सूर्यकुमार यादव ने T20 इंटरनेशनल में 68 मैचों में 2340 रन बनाए हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में एक शतक भी बनाया है। भारत ने सूर्यकुमार की कप्तानी में 7 में से 5 मैच जीते हैं। सूर्यकुमार की लीडरशिप का डोमेस्टिक क्रिकेट में मुंबई टीम का प्रदर्शन पहले के मुकाबले बेहतर हुआ है। सूर्या ने तीन डोमेस्टिक सीरीज में मुंबई टीम कप्तानी की है, इन सभी सीरीज में मुंबई की टीम ने जीत हासिल की है। 

सूर्यकुमार की उपलब्धियां और कमजोरियां
सूर्यकुमार के पास हार्दिक और पंत जितना कप्तानी अनुभव नहीं है। उन्होंने केवल 7 T20 इंटरनेशनल और एक IPL मैच में कप्तानी की है। सूर्यकुमार 33 साल के हैं। हालांकि क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हमेशा एक युवा खिलाड़ी को कैप्टन बनाने में तरजीह दी है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव का अनुभव और उम्र दोनों ही उनके कप्तानी की राह में बाधा की वजह बन सकता है। 

जसप्रीत बुमराह का सक्सेस रेट 100%
जसप्रीत बुमराह ने 70 मैचों में 89 विकेट लिए हैं। उन्होंने भारतीय टीम को 2 मैचों में कप्तानी दी है और दोनों मैच जीते हैं। बुमराह ने अपनी कप्तानी में 4 विकेट लिए हैं। रोहित, कोहली और जडेजा के रिटायरमेंट के बाद बुमराह सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं और उनका सक्सेस रेट 100% है। इन सभी वजहों से अगले कैप्टन के तौर पर जसप्रीत बुमराह की दावेदारी मजबूत नजर आ रही है। 

बुमराह की उपलब्धियां और कमजोरियां
बुमराह कई अहम मौकों पर चोटिल हो चुके हैं। ऐसे में बुमराह की फिटनेस को लेकर सवाल उठ सकते हैं और यह उनके कप्तानी के रास्ते में बाधा बन सकती है। इसके साथ ही अब तक इंडिया की T20 टीम का रेगुलर कैप्टन किसी गेंदबाज को नहीं बनाया गया है। इन वजहों से कप्तानी के लिए बुमराह की दावेदारी कमजोर होने के आसार हैं। बता दें कि अभी तक बीसीसीआई ने इंडिया की T20 टीम के केप्टन का ऐलान नहीं किया है। 

5379487