Logo
Rafael Nadal ने अपने करियर में कुल 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं, जो उन्हें टेनिस के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक बनाता है। ऐसे में उनकी यह हार चौंकाने वाली है।

Rafael Nadal: स्वीडन के बस्ताद ओपन के फाइनल में रफ़ाएल नडाल को पुर्तगाल के नूनो बोर्जेस के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा। दो सालों में यह नडाल का पहला फाइनल था, जो उनके लिए निराशाजनक रहा। छठी वरीयता प्राप्त नडाल को 6-3, 6-2 से पराजय का सामना करना पड़ा।

हालांकि स्कैंडिनेविया में खेले गए इस टूर्नामेंट में नडाल ने शानदार प्रदर्शन किया था और फाइनल में भी पहुंच चुके थे। यह ख़ास इसलिए भी था क्योंकि अगले ही हफ्ते पेरिस ओलंपिक में भी क्ले कोर्ट पर ही मैच खेले जाने हैं। मगर फ्रेंच ओपन 2022 के बाद अपने 64वें क्ले कोर्ट ख़िताब की उम्मीद में मैदान में उतरे नडाल को बोर्जेस के सामने घुटने टेकने पड़े।

नडाल की सर्विस और ग्राउंड स्ट्रोक्स लय में नजर नहीं आए, जिसका फायदा उठाकर बोर्जेस ने शानदार प्रदर्शन किया। मैच के बाद नडाल ने बोर्जेस की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, "नूनो को ढेर सारी बधाई। आप पूरे हफ्ते शानदार खेले हैं, इसलिए यह ख़िताब आप ही के लायक था। मज़े करें और इस ख़ास पल का आनंद लें।"

नडाल ने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं
राफेल नडाल ने अपने करियर में कुल 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं, जो उन्हें टेनिस के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक बनाता है। नडाल ने 14 बार फ्रेंच ओपन जीता, जो किसी एक खिलाड़ी के करियरी में किसी भी ग्रैंड स्लैम को सबसे ज्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड है।

नडाल ने फ्रेंच के अलावा 4 बार यूएस ओपन और 2-2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन पर कब्जा किया है। नडाल ने अब तक संन्यास नहीं लिया है, और वह अपने ग्रैंड स्लैम की संख्या को और भी बढ़ा सकते हैं।

नडाल के ग्रैंड स्लैम जीतने के कुछ प्रमुख कारण
* क्ले कोर्ट पर दबदबा: नडाल को क्ले कोर्ट का राजा कहा जाता है। उनकी बेसलाइन गेम और रक्षा करने की क्षमता उन्हें क्ले कोर्ट पर अजेय बनाती है।
* शारीरिक और मानसिक मजबूती: नडाल अपनी शारीरिक फिटनेस और मानसिक दृढ़ता के लिए जाने जाते हैं। वे लंबे मैचों में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।
* लड़ाई का जज़्बा: नडाल कभी हार नहीं मानते। वे हर अंक के लिए लड़ते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी चुनौती देते हैं।

5379487