नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए विराट कोहली के रिप्लेसमेंट के तौर पर मध्य प्रदेश के बैटर रजत पाटीदार को भारतीय टीम से जोड़ा गया है। कोहली निजी वजहों से इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट में नहीं खेलेंगे। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 25 जनवरी (गुरुवार) से हैदराबाद में खेला जाएगा। 

कोहली के अनुपलब्ध होने के कारण, भारत के पास केएस भरत और ध्रुव जुरेल के अलावा टेस्ट टीम में कोई रिजर्व स्पेशलिस्ट बैटर नहीं था, जिनमें से एक के लिए हेड कोच राहुल द्रविड़ ने ये पुष्टि की है कि वो स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट सीरीज में खेलेगा।

रजत ने इंडिया-ए के लिए 151 रन की पारी खेली थी
रजत पाटीदार ने कुछ दिन पहले ही इंडिया-ए की तरफ से खेलते हुए पहले 4 दिवसीय मैच में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ 158 गेंद में 151 रन का पारी खेली थी। इस टीम में इंग्लैंड के लिए खेल चुके तीन खिलाड़ी शामिल थे।

रजत फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 12 शतक ठोक चुके
30 साल के रजत ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 46 की औसत से 4 हजार रन बनाए हैं। वो 12 शतक जमा चुके हैं। रजत ने पिछले महीने ही साउथ अफ्रीका दौरे पर अपना वनडे डेब्यू किया था। 

पडिक्कल को इंडिया-ए टीम से जोड़ा गया
इस बीच, कर्नाटक के बैटर देवदत्त पडिक्कल को बी साईं सुदर्शन के स्थान पर इंडिया- ए टीम में शामिल किया गया है, जो पीठ की ऐंठन के कारण बाहर हैं। इससे पहले,  24 जनवरी से अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ शुरू हुए दूसरे 4 दिवसीय मैच के लिए रिंकू सिंह को भी इंडिया-ए टीम में शामिल किया गया था। पहले उन्हें केवल इस सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच के लिए टीम में चुना गया था। 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान, रजत पाटीदार।