नई दिल्ली। भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे चेतेश्वर पुजारा ने एक और बड़ा मुकाम हासिल किया है। उन्होंने 21 जनवरी (रविवार) को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे किए। वो इस आंकड़े को छूने वाले चौथे भारतीय हैं। पुजारा ने रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए विदर्भ के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की। 

इस मुकाबले से पहले पुजारा के नाम 19904 रन थे। यानी उन्हें 20 हजार रन पूरे करने के लिए 96 रन की दरकार थी। उन्होंने विदर्भ के खिलाफ  रणजी ट्रॉफी मैच की पहली पारी में 43 और फिर दूसरी पारी में 66 रन बनाते हुए इस आंकड़े को पार कर लिया। भारत की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम है। उन्होंने 25834 रन बनाए हैं। दूसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं। उन्होंने 310 मैच में 25396 रन बनाए हैं। तीसरे स्थान पर टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ के 298 मैच में 23794 रन हैं। 

पुजारा के फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे
20 हजार रन पूरे करने के बाद पुजारा अब इन दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। पुजारा इस रणजी ट्रॉफी सीजन में शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने इस सीजन की शुरुआत में ही झारखंड के खिलाफ नाबाद 243 रन की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरे मुकाबले में उन्होंने हरियाणा के खिलाफ 49 और 43 रन बनाए थे। पुजारा ने भारत के लिए 103 टेस्ट में 44.36 की औसत से 7195 रन बनाए हैं और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 61 शतक और 77 अर्धशतक ठोके हैं। 

क्या टेस्ट टीम में होगी पुजारा की वापसी?
चेतेश्वर पुजारा को पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद टीम इंडिया से ड्रॉप कर दिया गया था। इसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका नहीं मिला था। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में भी जगह नहीं मिली है। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जाएगा। 

पुजारा की गैरहाजिरी में शुभमन गिल तीन नंबर पर बैटिंग कर रहे हैं। लेकिन, गिल इस नंबर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। जिस तरह पुजारा रेड बॉल क्रिकेट में प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए उनके भारतीय टीम में चुने जाने की संभावना दिख रही है।