Logo
Ravi Shastri on Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह आज टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज हैं। हालांकि, शुरुआत में उन्हें वनडे-टी20 का गेंदबाज माना जाता था। हालांकि, रवि शास्त्री ने बुमराह के टेस्ट डेब्यू से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा साझा किया है।

नई दिल्ली। जसप्रीत बुमराह हाल ही में पहली बार टेस्ट में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बने हैं। वो इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले भारतीय पेसर हैं। जो मुकाम कपिल देव जैसे दिग्गज तेज गेंदबाज नहीं हासिल कर पाए, बुमराह कुछ सालों में ही उस मुकाम पर पहुंच गए।

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट में 9 विकेट झटके थे। उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 6 शिकार किए थे। इसी प्रदर्शन के बाद बुमराह टेस्ट में बेस्ट गेंदबाज बने। 

बुमराह आज भले ही टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज हैं। लेकिन, शुरुआत में उन्हें व्हाइट बॉल क्रिकेट का गेंदबाज ही माना जाता था। लेकिन, टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री, एक फोन कॉल ने बुमराह की किस्मत बदल दी थी। वो शास्त्री ही थे, जिन्होंने 2018 के साउथ अफ्रीका दौरे पर बुमराह का टेस्ट डेब्यू कराया था। शास्त्री ने हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल अर्थटन को दिए इंटरव्यू में बुमराह के टेस्ट डेब्यू से जुड़ा किस्सा सुनाया था। 

शास्त्री ने इस इंटरव्यू में उस फोन कॉल को याद किया जो उन्होंने बुमराह से टेस्ट क्रिकेट के प्रति उनके झुकाव के बारे में जानने के लिए किया था। 

मैंने बुमराह से पूछा था कि टेस्ट क्रिकेट खेलोगे: शास्त्री
शास्त्री ने कहा, "मुझे याद है कि मैंने पहली बार उन्हें जब फोन किया था, तब वो कोलकाता में थे। मैंने उनसे पूछा था कि क्या उन्हें टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी है। उन्होंने कहा था कि वह उनके जीवन का सबसे बड़ा दिन होगा। दरअसल, बुमराह को उनसे पूछे बिना ही लिमिटेड ओवर वाला क्रिकेटर करार दे दिया गया था। लेकिन, मुझे पता था। मैं देखना चाहता था कि उनमें कितनी भूख है। मैंने उनसे कहा था कि तैयार रहो। मैं तुम्हें साउथ अफ्रीका में डेब्यू कराने जा रहा हूं।"

'बुमराह टेस्ट क्रिकेट खेलने को लेकर उत्साहित थे'
शास्त्री ने खुलासा किया कि जसप्रीत बुमराह पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए उत्साहित थे, जो बुमराह के डेब्यू के वक्त कप्तान भी थे। शास्त्री ने कहा, "वह विराट कोहली के साथ टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए बेताब थे। वे जानते हैं, दिन के अंत में, कोई भी सफेद गेंद का औसत याद नहीं रखता। टेस्ट क्रिकेट में आपके नंबरों को हमेशा याद रखा जाएगा। 

बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट खेलेंगे
फिलहाल, बुमराह भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान हैं। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 3 टेस्ट के लिए भारतीय टीम में भी चुना गया है। इसका मतलब साफ है कि बुमराह तीसरे टेस्ट में खेलेंगे। बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 2 टेस्ट में 15 विकेट झटके हैं। 

5379487