Ravichandran Ashwin, R Ashwin: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारतीय टीम काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 250 से ज्यादा रनों की बढ़त हासिल कर ली है। धर्मशाला टेस्ट अनुभवी भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए काफी खास है। यह उनके करियर का 100वां टेस्ट मैच है। वह भारत की ओर से 100 टेस्ट खेलने वाले 14वें खिलाड़ी बने हैं। हालांकि, अपने इस खास टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इस मैच में अश्विन खाता तक नहीं खोल सके। इसके साथ ही वह अपने 100वें टेस्ट में डक पर आउट होने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं।

14 खिलाड़ियों ने खेले 100 टेस्ट
भारत के लिए अब तक सिर्फ 14 ही खिलाड़ियों ने 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। अश्विन के अलावा चेतेश्वर पुजारा और दिलीप वेंगसरकर भी अपने  100वें टेस्ट में खाता तक नहीं खोल सके थे। चेतेश्वर पुजारा ने पिछले साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर का 100वां टेस्ट खेला था। इस मुकाबले की पहली पारी में वह बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए थे। साथ ही दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 31 रन बनाए थे। दिलीप वेंगसरकर ने साल 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेला था। इस मुकाबले की दूसरी पारी में वह बिना कोई स्कोर किए अपना विकेट गंवा बैठे थे।

रविचंद्रन अश्विन ने चटकाए 4 विकेट
धर्मशाला टेस्ट में अश्विन की गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने ने 11.4 ओवर में 4.40 की इकॉनमी से 51 रन खर्च 4 शिकार किए। आर अश्विन ने इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स, टॉम हर्टली, मार्क वुड और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को अपना शिकार बनाया। टेस्ट में अश्विन ने बल्ले से भी कई मौकों पर अहम योगदान दिए हैं। ऐसे में उनसे बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, वह उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे। अश्विन ने अपने करियर में अब तक खेले 100 टेस्ट की 141 पारियों में 3309 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 14 अर्धशतक और 5 शतक भी लगाए हैं। साथ ही 188 पारियों में अश्विन ने 511 विकेट चटकाए हैं। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला में भारतीय स्पिनर्स का बड़ा कारनामा, तोड़ दिया पाकिस्तान का अहम रिकॉर्ड