Logo
Ravichandran Ashwin, R Ashwin, IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। मुकाबले से पहले रविचंद्रन अश्विन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने अपने करियर को लेकर कई खुलासे किए।

Ravichandran Ashwin, R Ashwin, IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। मुकाबले से पहले रविचंद्रन अश्विन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने अपने करियर को लेकर कई खुलासे किए। धर्मशाला में अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलने को तैयार अश्विन ने अपने शानदार करियर में आए कई उतार-चढ़ाव के बारे में बताया। अश्विन लंबे समय से लगातार भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। वह टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। अगर वह धर्मशाला में मैदान पर उतरते हैं तो 100 टेस्ट खेलने वाले 14वें भारतीय बन जाएंगे।

यह सीरीज थी निर्णायक
सीरीज के आखिरी टेस्ट से पहले अश्विन ने कहा, "इंग्लैंड के खिलाफ 2012 की सीरीज मेरे लिए निर्णायक मोड़ थी। इस घरेलू सीरीज ने मुझे बताया कि मुझे कहां सुधार करना है। सीरीज में एलिस्टर कुक और केबिन पीटरसन ने रन बनाए थे। मुझे बाहर किए जाने की चर्चाएं चल रही थीं। यह मेरे लिए 5 प्रतिशत सुधार करने का अद्भुत सबक था।" इसके अलावा उन्होंने 100वें टेस्ट को लेकर कहा, "यह बड़ा मौका है। गंतव्य से ज्यादा सफर खास रहा है। मेरी तैयारी में इससे कोई बदलाव नहीं आया है। हमें टेस्ट मैच जीतना है।"

धर्मशाला के मौसम पर कही ये बात
इस बीच अश्विन ने 2018 दौरे पर बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन को सर्वश्रेष्ठ में से एक बताया। उन्होंने उस मैच में सात विकेट लिए थे। दिग्गज स्पिनर ने जवाब दिया, "टेस्ट क्रिकेट में मेरे सबसे बेहतरीन स्पैल में से एक 2018-19 में बर्मिंघम में होगा।" धर्मशाला के मौसम को लेकर अश्विन ने कहा, "21 साल पहले मैं यहां दो महीने के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल रहा था। काफी ठंड है, उंगलियों को समायोजित होने में अधिक समय लगेगा। यही इसकी खूबसूरती है।''

टेस्ट में अश्विन का प्रदर्शन
रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर में अब तक खेले 99 टेस्ट की 187 पारियों में 507 विकेट चटकाए हैं। साथ ही 140 पारियों में 26.47 की औसत और 53.90 की स्ट्राइक रेट से 3309 रन भी बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 14 अर्धशतक और 5 शतक दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 5th Test: धर्मशाला टेस्ट में बनेगा अनूठा रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में तीसरी बार होगा ऐसा; रविचंद्रन अश्विन बनेंगे गवाह

5379487