नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में हार के बाद भारतीय टीम को एक और झटका लगा। टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और मध्यक्रम के बल्लेबाज केएल राहुल चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए। जडेजा रिहैब के लिए बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट अकादमी भी पहुंच गए हैं। सीरीज में 0-1 से पिछड़ चुकी भारतीय टीम के लिए इन दोनों खिलाड़ियों की भरपाई करना आसान नहीं होगा।

राहुल और जडेजा की जगह भारतीय टीम में सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया है। मैदान पर हमेश मुश्तैद नजर आने वाले जडेजा (35) और राहुल (31) की फिटनेस पर ग्रहण सा लग गया है। दोनों ही खिलाड़ी पिछले 36 महीनों में 11 बार चोटिल हो चुके हैं। टीम को कई मर्तबा इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है। राहुल और जडेजा की चोटों से टीम का कॉम्बिनेशन प्रभावित हुआ है। 

5 बार चोट की गिरफ्त में आए जडेजा

  • बढ़ती उम्र ने रविंद्र जडेजा की फिटनेस को काफी प्रभावित किया है। वह पिछले 3 सालों में 5 बार चोटिल हुए हैं। जनवरी से मार्च 2021 के दौरान जडेजा अंगूठे की चोट से जूझ रहे थे। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान, सिडनी टेस्ट में बल्लेबाजी करते समय मिचेल स्टार्क की गेंद से उनके बाएं हाथ के अंगूठे में चोट लगी थी। इसके बार वह इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर हो गए थे। 
  • नवंबर 2021 से फरवरी 2022 के दौरान जडेजा चोटिल हुए थे। बांह में सूजन के कारण उनको न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। चोट के चलते वह दक्षिण अफ्रीका दौरे से चूक गए थे। मई-जून 2022 में पसली की चोट के कारण जडेजा IPL के बचे हुए सीजन से बाहर हो गए थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ फील्डिंग के दौरान उन्हें चोट लग गई थी।
  • घुटने की चोट के कारण भारतीय ऑलराउंडर अगस्त 2022 से फरवरी 2023 तक क्रिकेट से दूर रहे। एशिया कप के दौरान जड़ेजा के घुटने में चोट लग गई और उन्हें सर्जरी के बाद अगले छह महीने तक मैदान से बाहर रहना पड़ा। इस दौरान वह टी-20 विश्व कप, बांग्लादेश दौरे, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से चूक गए। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन जडेजा की हैमस्ट्रिंग में खिंचाव हुआ। इस कारण वह सीरीज के दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। 

6 बार चोटिल हो चुके हैं केएल राहुल
विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल पिछले 3 सालों में 6 बार चोट की गिरफ्त में आ चुके हैं। जनवरी 2021 में राहुल की कलाई में खिंचाव आ गया था। इस कारण वह 2020/21 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से बाहर हो गए थे। मई 2021 में IPL के दौरान राहुल ने एपेंडिसाइटिस की सर्जरी कराई थी। नवंबर 2021 में जांघ में खिंचाव के कारण राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गए थे।

जून 2022 में राहुल को ग्रोइन की चोट के कारण टीम से बाहर रहना पड़ा था। मई 2023 में जांघ की चोट के कारण राहुल IPL के बचे हुए सीजन से बाहर हो गए थे। इस चोट के कारण उन्हें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल, वेस्टइंडीज और आयरलैंड के दौरे से चूकना पड़ा था। राहुल अपने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत के बाद इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं।