Logo
RCB IPL Playoff chances: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराया था। इस जीत के साथ ही आरसीबी के प्लेऑफ की उम्मीदें बढ़ गईं। आइए जानते हैं कि कैसे आऱसीबी प्लेऑफ का टिकट कटा सकती है।

RCB's IPL Playoff chances: आईपीएल 2024 की शुरुआत में फीके प्रदर्शन के बाद अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दमदार वापसी की है। शुरुआती 8 में से 7 मैच गंवाने के बाद फाफ डुप्लेसी की अगुआई वाली आरसीबी ने लगातार पांच मैच जीतकर कमबैक किया है और अब टीम प्लेऑफ की रेस में आ गई है। रविवार को दिल्ली कैपिटल्स को 47 रन से हराने के बाद आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में आरसीबी पांचवें पायदान पर आ गई और नेट रन रेट बेहतर होने से दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स से भी ऊपर है। 

आखिर कैसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में पहुंच सकती है। आइए नजर डालते हैं। 

  • अगर आरसीबी बनाम चेन्नई सुपर किंग्स मैच नॉकआउट बनता है तो फिर बेंगलुरु को प्लेऑफ का टिकट कटाने के लिए या तो 18 रन से जीत हासिल करनी होगी या फिर टारगेट को 18.1 ओवर में हासिल करना होगा। चेन्नई सुपर किंग्स से नेट रन रेट के मामले में आगे निकलने के लिए आरसीबी के लिए ये जरूरी है। 
  • आरसीबी के प्लेऑफ में पहुंचने का दूसरा समीकरण ये है कि लखनऊ सुपर जायंट्स अपने बाकी बचे 2 में से एक मैच हार जाए। फिर चाहें वो दिल्ली कैपिटल्स से हार हो या मुंबई इंडियंस से। 

एक समीकरण ऐसा भी है जिससे RCB और CSK दोनों प्लेऑफ में पहुंच सकते हैं?

  • अगर SRH (सनराइजर्स हैदराबाद) अपने दोनों मैच हार जाती है तो CSK और RCB दोनों के पास क्वालिफाई करने का मौका है।
  • नेट रन रेट की परवाह किए बिना, आरसीबी की योग्यता उनके आखिरी मैच को जीतने पर निर्भर करती है।
5379487