Logo
India's Likely Playing 11 vs Sri Lanka 1st T20: भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार को 3 टी20 की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। सूर्यकुमार यादव और गौतम गंभीर किसे मौका देंगे, ये देखने वाली बात होगी। आइए जानते हैं कि कैसी हो सकती है भारतीय प्लेइंग-11।

India's Likely Playing 11 vs Sri Lanka 1st T20:  टी20 विश्व कप चैंपियन भारत तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से भारतीय क्रिकेट में गंभीर के युग की शुरुआत भी होगी। जून 2024 में राहुल द्रविड़ का अनुबंध समाप्त होने के बाद पूर्व सलामी बल्लेबाज को भारत का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। गंभीर की पहली सीरीज में भारतीय खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करके श्रीलंका को हराना चाहेंगे। 

रोहित शर्मा द्वारा पिछले महीने टी20 से संन्यास के बाद भारत टी20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में खेलेगा। भारत-श्रीलंका सीरीज का पहला टी20 मैच शनिवार (27 जुलाई) को पल्लेकल में खेला जाएगा। रोहित और विराट कोहली के टी20 से संन्यास लेने के बाद, शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल सीरीज के पहले मैच में पारी की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। मध्य क्रम में कप्तान सूर्यकुमार यादव खेलेंगे। बतौर विकेटकीपर किसे मौका मिलेगा, ये सवाल है। ऋषभ पंत के साथ ही संजू सैमसन भी टीम में शामिल हैं। लेकिन, गंभीर हालिया फॉर्म देखते हुए पंत के साथ जा सकते हैं। 

पंत को मौका मिल सकता है
पंत ने टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन किया था और नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए खुद को साबित किया था। ऐसे में पंत तीन नंबर पर खेलते नजर आ सकते हैं। 

हार्दिक पांड्या भारत की टी20 टीम का हिस्सा हैं और 30 वर्षीय ऑलराउंडर पहले टी20 में बल्ले और गेंद दोनों से भारत के लिए अहम खिलाड़ी होंगे। टी20 विश्व कप विजेता शिवम दुबे और अक्षर पटेल को भी भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि रिंकू सिंह, संजू सैमसन और रियान पराग में से केवल एक को ही सीरीज के पहले मैच में खेलने का मौका मिलेगा। चूंकि रिंकू ने फिनिशर के तौर पर अपनी पहचान बनाई है, इसलिए इस बात की पूरी संभावना है कि उन्हें बाकी दो के मुकाबले तरजीह मिलेगी।

सिराज-अर्शदीप पेस अटैक की अगुआई करेंगे
जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में, अर्शदीप सिंह, जो टी20 विश्व कप 2024 में संयुक्त रूप से सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे, पेस अटैक की अगुआई करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और उनका साथ मोहम्मद सिराज देंगे। हार्दिक और दुबे की प्लेइंग इलेवन में मौजूदगी भारत को सिर्फ़ दो विशेषज्ञ पेसरों के साथ उतरने की सहूलियत देगी और स्पिनर के तौर पर रवि बिश्नोई या वाशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है। 

बिश्नोई और सुंदर में से कोई एक खेलेगा
बिश्नोई और सुंदर दोनों ने इस महीने की शुरुआत में जिम्बाब्वे के खिलाफ सभी पांच टी20 खेले थे और अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन अक्षर पहले से ही टीम में हैं, इसलिए उनमें से केवल एक को ही श्रृंखला के शुरूआती मैच में मौका मिलने की संभावना है।

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज

5379487