नई दिल्ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना ​​है कि 2024 टी20 विश्व कप में जीत के बाद रोहित शर्मा को इतिहास के सबसे महान भारतीय कप्तानों में से एक माना जाएगा। 2021 टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी की भूमिका संभालने के बाद से शर्मा के नेतृत्व कौशल और रणनीतिक कौशल ने उन्हें कप्तान के रूप में स्थापित किया। रोहित की कप्तानी में, भारत ने 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल, 2023 वनडे विश्व कप के फाइनल और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंच इतिहास रचा।

उन्होंने आधुनिक समय की क्रिकेट की मांग के अनुसार आक्रामक खेल शैली को सफलतापूर्वक लागू किया। हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ शर्मा की साझेदारी भारतीय क्रिकेट में बदलाव में अहम साबित हुई। रोहित शर्मा की असाधारण कप्तानी इंडियन प्रीमियर लीग तक फैली हुई है, जहाँ उन्होंने 2013 से मुंबई इंडियंस को प्रभावशाली 5 खिताब दिलाए हैं। 

शास्त्री ने रोहित की तारीफ की
रवि शास्त्री ने कहा, "एक रणनीतिकार के तौर पर, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वह (रोहित) बेहतरीन खिलाड़ी हैं। वह धोनी के साथ अब तक के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक के रूप में जाने जाएंगे। अगर आप मुझसे पूछें कि कौन बेहतर है, तो मैं कहूंगा कि व्हाइट बॉल क्रिकेट में रणनीति के मामले में दोनों बराबर हैं। मैं रोहित की इससे बड़ी तारीफ नहीं कर सकता क्योंकि आप जानते हैं कि एमएस ने क्या किया है और उन्होंने कौन-कौन से खिताब जीते हैं। शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू में ये बातें कहीं। 

'रोहित-धोनी व्हाइट बॉल क्रिकेट में बराबर'
शास्त्री ने 2024 टी20 विश्व कप के दौरान शर्मा के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में उनके संयम और रणनीतिक निर्णय लेने की सराहना की। रोहित भी पीछे नहीं हैं और मुझे लगता है कि इस साल (टी20) विश्व कप में उन्होंने रणनीति के मामले में बेहतरीन प्रदर्शन किया। बस उनका शांत रहना, (जसप्रीत) बुमराह या (हार्दिक) पांड्या या यहां तक ​​कि जरूरत पड़ने पर सही समय पर अक्षर पटेल को आउट करने की क्षमता देखना शानदार था।"