नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज की हार से शुरुआत के बाद भारत को दोहरा झटका लगा है। धाकड़ बैटर के साथ ही घर में सबसे बड़ा मैच विनर चोटिल होने की वजह से दूसरे टेस्ट से बाहर हो गया है। केएल राहुल और रवींद्र जडेजा शुक्रवार से विशाखापट्टनम में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट से आउट हो गए हैं। 

ऐसे में प्लेइंग-11 में संतुलन साधना कप्तान रोहित शर्मा के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। उनके सामने तीन सवाल हैं, जिसके जवाब रोहित को दूसरे टेस्ट से पहले ढूंढने होंगे। 

कौन 4 नंबर पर बैटिंग करेगा?
फिलहाल, तो यही लग रहा है कि श्रेयस अय्यर ये जिम्मेदारी निभाएंगे। लेकिन, हैदराबाद टेस्ट की दूसरी पारी में श्रेयस नाकाम रहे थे। हालांकि, उनके अलावा और कोई बैटर भी नहीं चला था। जब टीम इंडिया पर हार मंडराने लगी थी, तो दबाव हावी होने लगा था और पहली पारी में इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों की लाइन लेंथ बिगाड़ने के लिए भारतीय बैटर्स खासतौर पर अय्यर ने जो आक्रामकता दिखाई थी, वो दूसरी में नजर नहीं आई। 

भारत को अगर वापसी करनी है तो फिर टॉप-4 में शामिल बैटर्स में से किसी एक को यही आक्रामकता दूसरे टेस्ट में दिखानी होगी और अय्यर सबसे बेहतर विकल्प हैं। क्योंकि रोहित शर्मा के ओपनिंग में आने के बाद, भारतीय बैटिंग ऑर्डर में मध्यक्रम में अनुभव की कमी साफ दिख रही है। 

रवींद्र जडेजा की जगह किसे मौका मिले?
रवींद्र जडेजा के दूसरे टेस्ट से बाहर होने के बाद दूसरे टेस्ट में प्लेइंग-11 में उनकी जगह लेने की रेस में कुलदीप यादव सबसे आगे हैं। वो 8 टेस्ट में तीन बार 5 विकेट ले चुके हैं। वो लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भी शानदार फॉर्म में हैं। उनकी सटीक लाइन लेंथ टेस्ट में टीम इंडिया के काम आ सकती है।

रिस्ट स्पिन गेंदबाज होने के कारण भी वो हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया के लिए एक विकल्प थे। लेकिन, बैटिंग में गहराई की वजह से रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल को मौका दिया। अब जबकि जडेजा बाहर हो गए हैं तो फिर कुलदीप का दावा मजबूत हो गया है। 

सुंदर का पलड़ा भारी है
जडेजा के दूसरे टेस्ट से बाहर होने के बाद दो स्पिन गेंदबाजों सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को टीम इंडिया से जोड़ा गया है। सुंदर बाएं हाथ के बैटर भी हैं और इंग्लैंड के लाइन अप में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजों के कारण टीम इंडिया के काफी काम आ सकते हैं। जडेजा की जगह लेने में परेशानी यह है कि वह हाल के दिनों में भारत के बेस्ट गेंदबाज के साथ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। 

कुलदीप और सौरभ सिर्फ गेंदबाज के तौर पर टीम इंडिया के काम आ सकते हैं। लेकिन, सुंदर इसके उलट हैं। उनके टेस्ट में जितने विकेट हैं, करीब-करीब उतने ही अर्धशतक भी हैं। 

सरफराज खान vs रजत पाटीदार
रजत पाटीदार दूसरे टेस्ट में प्लेइंग-11 में जगह बनाने की रेस में आगे हैं क्योंकि वो पहले से ही विराट कोहली के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम में हैं। लेकिन क्या सरफराज के लिए भी अंतिम एकादश में जगह है? भारत को बल्लेबाजी में गहराई की जरूरत है और ये दोनों पिछले कुछ समय से घरेलू क्रिकेट में रन बना रहे हैं और सेलेक्शन की कतार में हैं। 

इन दोनों में से एक का तो विशाखापट्टनम टेस्ट में डेब्यू होना तय है। लेकिन अगर टीम इंडिया ने जडेजा की जगह दूसरे टेस्ट की प्लेइंग-11 में कुलदीप को चुना तो बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए पाटीदार और सरफराज दोनों को चुनने पर विचार कर सकती है। 

सरफराज-रजत खेले तो सिराज का पत्ता कट सकता है
सरफराज-रजत को प्लेइंग-11 में शामिल करने का सीधा सा मतलब होगा कि भारत को पांचवें गेंदबाज को बाहर करना होगा और 4 गेंदबाजों के साथ वाइजैग टेस्ट में उतरना होगा। मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में 64.3 ओवरों में से केवल चार और दूसरी पारी में 102.1 में से सात ओवर फेंके। तो क्या भारत इंग्लैंड वाली रणनीति अपनाएगा और दूसरे टेस्ट में सिर्फ एक तेज गेंदबाज के साथ जाएगा। ये देखने वाली बात होगी।