Logo
Rajasthan Royals vs Punjab Kings IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का 65वां मुकाबला बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से होगा। ये गुवाहाटी में इस सीजन का पहला मुकाबला होगा।

Rajasthan Royals vs Punjab Kings IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के 65वें मैच में राजस्थान रॉयल्स की टक्कर पंजाब किंग्स से होगी। ये मैच राजस्थान के दूसरे होम गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। ये इस मैदान पर आईपीएल 2024 का पहला मैच होगा। राजस्थान ने गुवाहाटी को अपना दूसरा होम ग्राउंड बनाया है। पंजाब किंग्स पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। उसे प्लेऑफ का टिकट कटाने के लिए सिर्फ एक जीत की दरकार है। हालांकि, एक गलती भी उसपर भारी पड़ सकती है। 

राजस्थान रॉयल्स भले ही आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। लेकिन, संजू सैमसन की अगुआई वाली ये टीम अपने पिछले तीन मैच हार चुकी है। राजस्थान ने अबतक 12 मैच खेले हैं और उसके 16 अंक हैं। उसके आखिरी दो मुकाबले पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स से हैं। अगर पंजाब से राजस्थान मुकाबला जीत लेती है तो फिर प्लेऑफ का टिकट पक्का और अगर हार जाती है तो फिर टेबल टॉपर केकेआर के खिलाफ उसका मुकाबला करो या मरो वाला ही होगा। 

राजस्थान बनाम पंजाब हेड टू हेड रिकॉर्ड
राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच हुए पिछले 5 मैच की अगर बात करें तो राजस्थान ने चार मैच जीते हैं। इस सीजन में हुआ पिछला मुकाबला राजस्थान ने एक गेंद रहते 3 विकेट से जीता था। ऐसे में राजस्थान का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच ओवरऑल 27 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 16 राजस्थान और 11 पंजाब ने जीते हैं। 

राजस्थान की ताकत उसकी बल्लेबाजी
राजस्थान की ताकत उसकी बल्लेबाजी है। पूरे सीजन में राजस्थान के लिए संजू सैमसन और रियान पराग ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। जोस बटलर ने भी टीम के लिए दो शतक ठोके। हालांकि, टीम का मध्यक्रम रन नहीं बना पा रहा है। दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में टीम की हार की एक ये भी वजह थी। साथ ही गेंदबाज भी अहम मौकों पर रन लुटा रहे हैं।

संजू ने 10 मैच में 389 रन बनाए हैं। वहीं, रियान ने 10 मैच में 356 रन ठोके हैं। युजवेंद्र चहल और आवेश खान टीम के लिए अहम साबित हो सकते हैं। चहल ने 10 मैच में 12 और आवेश ने 10 मैच में 10 विकेट लिए हैं। 

पंजाब किंग्स इस सीजन में फिसड्डी साबित हुई
पंजाब किंग्स पॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर है। पंजाब के फीके प्रदर्शन की वजह टीम के टॉप ऑर्डर का इस सीजन में खराब प्रदर्शन भी है। शिखर धवन भी नाकाम रहे। वहीं, जॉनी बेयरस्टो के भले ही 8 मैच में 267 रन बनाए। लेकिन, उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी साफ नजर आई। पंजाब के लिए शशांक सिंह जरूर गेमचेंजर रहे। उन्होंने 10 मैच में 331 रन ठोके हैं। राजस्थान के खिलाफ मैच में भी उनसे उम्मीद होगी। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल,  संजू सैमसन, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शुभम दुबे, रोवमैन पॉवेल, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल

पंजाब किंग्स: प्रभसिमरन सिंह, जॉनी बेयरस्टो, राइली रुसो, शशांक सिंह, जितेश शर्मा, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करेन (कप्तान), आशुतोष शर्मा, हर्षल पटेल, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह। 

5379487