Logo
Sarfaraz Khan: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारतीय टीम में कई बदलाव देखने को मिले। पहले टेस्ट में चोटिल होकर दूसरा टेस्ट नहीं खेलने वाले रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है।

Sarfaraz Khan: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारतीय टीम में कई बदलाव देखने को मिले। पहले टेस्ट में चोटिल होकर दूसरा टेस्ट नहीं खेलने वाले रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है। साथ ही अक्षर पटेल और मुकेश कुमार को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। भारत की ओर से सरफराज खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला है। सरफराज को जब डेब्यू कैप सौंपी गई तो उनका परिवार भी मैदान पर मौजूद था। इस दौरान सरफराज के पिता नौशाद और उनकी वाइफ भावुक हो गईं। यह इमोशनल वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: टीम इंडिया को लगा एक और झटका!, यह खिलाड़ी हुआ बाहर; अब इस टीम से खेलेगा

सरफराज के पास अपने को साबित करने का मौका
सरफराज खान लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे, इसके बाद भी उन्हे भारतीय टीम में जगह नहीं मिल पा रहा थी। सोशल मीडिया पर भी अक्सर उन्हें भारतीय टीम में जगह मिलने को लेकर मांग उठती रही है। दूसरे टेस्ट में श्रेयस अय्यर और पहले टेस्ट में केएल राहुल चोटिल हो गए थे। ऐसे में दोनों ही खिलाड़ी तीसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं थे। यही कारण है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट में मिडिल ऑर्डर में सरफराज खान पर भरोसा जताया। यह सरफराज के पास अपने आप को साबित करने का अच्छा मौका है। 

फर्स्ट क्लास में सरफराज के आंकड़े
सरफराज ने अपने करियर में अब तक खेले 45 प्रथम श्रेणी मैच की 66 पारियों में 3912 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 69.85 की और स्ट्राइक रेट 70.48 की रही है। उन्होंने इस प्रारूप में अब तक 11 अर्धशतक और 14 शतक लगाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सरफराज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 301 रन है। 2020 के बाद से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज ने 84.42 की औसत से बल्लेबाजी की है।

हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ उन्होंने शतकीय (161) पारी खेली थी। सरफराज खान भारत में फर्स्ट क्लास क्रिकेट के डॉन ब्रैडमैन हैं। 2019-20 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने 154.7 की औसत से 928 रन बनाए थे। अगले ही साल उन्होंने 122 की औसत से रणजी ट्रॉफी में 982 रन बनाए। साथ ही 2022-23 सीजन में भी वह 92.6 की औसत से 556 रन बना चुके हैं।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: भारत में ही होगा लीग का आयोजन, इन दिन खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

5379487