Logo
Saumy pandey, IND vs AUS U19 WC Final: सौम्य पांडे ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ही विकेट लिया। लेकिन, इसके बावजूद उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर-19 विश्व कप का फाइनल साउथ अफ्रीका के बेनोनी में खेला जा रहा। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी चुनी और खबर लिखे जाने तक 6 विकेट के नुकसान पर 204 रन बना लिए थे। अबतक विश्व कप में शानदार गेंदबाजी करने वाले बाएं हाथ के स्पिनर और टीम के उपकप्तान सौम्य पांडे ने फाइनल में भी कसी हुई गेंदबाजी की।

उन्होंने 10 ओवर में 41 रन देकर 1 विकेट लिया। लेकिन, एक विकेट लेने के बावजूद उन्होंने अंडर-19 विश्व कप में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

सौम्य पांडे ने ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बैटर हरजस सिंह का विकेट हासिल किया। इसके साथ ही वो एक अंडर-19 विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने अंडर-19 विश्व कप के इस संस्करण में अबतक 7 मैच में 18 विकेट लिए हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 3 बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने 10 की औसत से कुल 18 विकेट लिए हैं। 

सौम्य पांडे ने बिश्नोई का रिकॉर्ड तोड़ा
सौम्य पांड ने लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड तोड़ा है। बिश्नोई ने 2019-20 में साउथ अफ्रीका में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में 6 मैच में कुल 17 विकेट लिए थे। तब बांग्लादेश ने भारत को हराकर खिताब जीता था। 

विश्व कप में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लिए
सौम्य अंडर-19 विश्व कप 2024 में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। पहले स्थान पर साउथ अफ्रीका के पेसर क्वेना मफाका हैं। उन्होंने 6 मैच में 9.71 की औसत से कुल 21 विकेट लिए थे। मफाका ने पूरे टूर्नामेंट में कुल तीन बार मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में भारत से हार का सामना करना पड़ा था। उस मुकाबले में मफाका ने 32 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे। 

सौम्य मध्य प्रदेश के रीवा से आते हैं और रवींद्र जडेजा को अपना आय़डल मानते हैं। परिवार उनको डॉक्टर बनाना चाहता था। लेकिन, सौम्य को क्रिकेट का इतना जुनून था कि बाद में परिवार भी उनकी जिद के आगे झुक गया था और आज वो भारत के लिए विश्व कप खेल रहे। 

5379487