Logo
Who is Saurabh Netravalkar: टी20 विश्व कप 2024 में बुधवार को भारत की टक्कर अमेरिका से होगी। अमेरिकी टीम में आधा दर्जन भारतीय मूल के खिलाड़ी हैं। ऐसे ही एक पेसर हैं सौरभ नेत्रावलकर जो भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप खेल चुके हैं और पिछले मैच में अमेरिका को पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई थी।

Who is Saurabh Netravalkar:  ICC Mens T20 World cup 2024 में बुधवार को भारत की टक्कर मेजबान अमेरिका से होगी। भारत अगर इस मैच को जीत जाता है तो फिर सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर जाएगा। वहीं, अमेरिका अगर उलटफेर कर देता तो फिर पाकिस्तान को ग्रुप- स्टेज से ही बाहर होना पड़ेगा। अमेरिका की टीम को मिनी इंडिया कहा जा रहा क्योंकि इस टीम में आधा दर्जन ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म या तो भारत में हुआ है या उनका किसी न किसी तरह से नाता भारत से है। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं बाएं हाथ के पेसर सौरभ नेत्रावलकर। 

सौरभ नेत्रावलकर का नाम पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में है। सौरभ ने पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका की जीत में अहम रोल निभाया था। उन्होंने मैच में 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए थे और इसके बाद जब मैच टाई हुआ और सुपर ओवर की बारी आई तो उन्होंने 18 रन का बचाव कर अमेरिका को ऐतिहासिक जीत दिलाई। अब यही सौरभ अपने जन्म के मुल्क यानी भारत के लिए भी खतरा बन सकते हैं। 

सौरभ भारत के लिए अंडर-19 विश्व खेल चुके
सौरभ का जन्म मुंबई में हुआ है। अमेरिका की तरफ से खेलने से पहले सौरभ भारत के लिए 2010 में अंडर-19 विश्व कप भी खेल चुके हैं। तब केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और जयदेव उनादकट जैसे खिलाड़ी उनके टीम मेट थे। लेकिन उनके विपरीत, जो आईपीएल अनुबंधों के जरिए मोटा पैसा और शोहरत कमा रहे थे। नेत्रावलकर ने दूसरा रास्ता अपनाया। मुंबई के लिए उनका फर्स्ट क्लास डेब्यू दिसंबर 2013 में हुआ था। कोडिंग के प्रति अपने जुनून और स्विंग गेंदबाजी की कला में महारत हासिल करना लगातार मुश्किल होता जा रहा था। तब उन्होंने इंजीनियरिंग पर फोकस करने का फैसला किया। 

ओरेकल में इंजीनियर हैं सौरभ
एक इंटरव्यू में सौरभ ने बताया, "2015 में, मैं मुख्य रूप से कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स करने के लिए अमेरिका चला गया। मुझे इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि मैं यहां क्रिकेट खेलूंगा। यह तभी बदला जब उन्होंने कैलिफोर्निया में क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया। इस तेज गेंदबाज ने कहा, "वहां क्लब-स्तरीय कॉलेज क्रिकेट हुआ करता था। इसलिए मैंने इसे मजे के लिए खेला। जुनून फिर से जाग उठा। उन्होंने अधिक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए लॉस एंजिल्स की यात्रा करने के लिए लंबे सप्ताहांत की तलाश शुरू कर दी।

2019 में अमेरिका के लिए किया था डेब्यू
इस पेसर ने आगे बताया,"मैं सप्ताह में पांच दिन काम करता था, रात में इनडोर ट्रेनिंग करता था और शायद LA तक ड्राइव करता था। LA तक ड्राइव करने में छह घंटे लगते हैं। और LA उस समय उन कुछ जगहों में से एक था, जहां उचित टर्फ पिच थी। मैं उस अवसर का लाभ उठाना चाहता था और LA में खेलना चाहता था। अमेरिका में लंबे सप्ताहांत होते हैं, जहाँ शुक्रवार या सोमवार को छुट्टी होती है; उस समय हम ये फ्रैंचाइज़-आधारित T20 टूर्नामेंट खेलते हैं।"

पाकिस्तान के खिलाफ जीत के हीरो
नेत्रावलकर ने 2019 में यूएसए के लिए डेब्यू किया और टीम की कप्तानी भी की। लेकिन यह डिवीजन फोर और डिवीजन थ्री मैचों तक ही सीमित था। असली उछाल तब आया जब ICC ने घोषणा की कि यूएसए 2024 टी20 विश्व कप के लिए संयुक्त मेजबान होगा, जिससे उन्हें टूर्नामेंट में खेलने की पात्रता मिल जाएगी। उन्होंने टी20 विश्व कप के अपने डेब्यू मैच में कनाडा के खिलाफ 2 ओवर में 16 रन दिए। अमेरिका ये मैच जीत गया लेकिन सौरभ का बेस्ट आना अभी बाकी था। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में पहले तो 2 विकेट लिए। फिर मैच टाई होने पर सुपर ओवर में 18 रन का बचाव कर अमेरिका को पाकिस्तान पर पहली जीत दिलाने में अहम रोल निभाया। अब उनका लक्ष्य भारत के लिए इसी प्रदर्शन को दोहराना है। 

5379487