Shikhar Dhawan Retirement: भारतीय क्रिकेट के 'गब्बर', शिखर धवन ने शनिवार,24 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। धवन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर एक भावुक वीडियो संदेश के जरिए से इस फैसले की जानकारी दी। 37 वर्षीय धवन ने 2010 में भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू किया था। धवन13 वर्षों तक टीम इंडिया के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक रहे। उन्होंने इस दौरान टेस्ट, वनडे और टी20 में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई। धवन ने कहा, 'मैं अब पीछे मुड़कर देखता हूं, तो बहुत सी यादें नजर आती हैं और आगे देखता हूं, तो पूरा संसार।"

टेस्ट क्रिकेट में धवन का प्रदर्शन
शिखर धवन ने 2013 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। अपने टेस्ट करियर में धवन ने 34 मैचों में हिस्सा लिया, जिनमें उन्होंने 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए। उनके नाम 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। धवन का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 190 रन है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाया था। 2018 में उन्हें आखिरी बार टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था, जिसके बाद वे टेस्ट टीम से बाहर हो गए थे।

वनडे और टी20 में धवन का दबदबा
वनडे और टी20 फॉर्मेट में भी धवन ने भारतीय टीम के लिए अहम योगदान दिया। उन्होंने 2010 में विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला। धवन ने वनडे में 167 मैचों में 6793 रन बनाए, जिसमें 17 शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं। उनका स्ट्राइक रेट 91.35 रहा। टी20 में भी धवन ने 68 मैचों में 1759 रन बनाए, जिसमें 11 अर्धशतक शामिल हैं। धवन ने अपने आक्रामक अंदाज से टीम को कई मैच जिताए।

शिखर धवन आईपीएल इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं।

आईपीएल में चमके शिखर धवन
शिखर धवन ने आईपीएल में भी अपना दबदबा बनाए रखा। वे आईपीएल इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। 222 मैचों में 6769 रन बनाकर, वे विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं। धवन ने आईपीएल में 35.26 की औसत और 127.14 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनके नाम आईपीएल में 2 शतक और 51 अर्धशतक दर्ज हैं। इस प्रदर्शन के बल पर धवन ने टी20 क्रिकेट में अपनी खास पहचान बनाई।

शिखर धवन ने विदाई संदेश में अपने बचपन के कोच मदन शर्मा का आभार प्रकट किया है।

गब्बर का भावुक विदाई संदेश
शिखर धवन ने अपने संन्यास की घोषणा के साथ ही एक भावुक विदाई संदेश भी दिया। उन्होंने वीडियो में कहा, 'आज मैं अपनी क्रिकेट यात्रा के इस अध्याय को समाप्त कर रहा हूं, लेकिन इसके साथ अनगिनत यादें और आभार भी ले जा रहा हूं।' धवन ने अपने कोच तारक सिन्हा और मदन शर्मा का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया, जिनकी बदौलत वे इस मुकाम तक पहुंचे। धवन ने अपने प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा किया और कहा कि उनकी दुआओं ने उन्हें हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी।

क्रिकेट से संन्यास, आईपीएल जारी रहेगा?
हालांकि शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन उन्होंने आईपीएल से संन्यास की कोई घोषणा नहीं की है। धवन को 2024 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए देखा गया था, लेकिन चोट के कारण वे ज्यादा मैच नहीं खेल पाए थे। ऐसे में उम्मीद है कि धवन 2025 के आईपीएल में खेलते नजर आ सकते हैं। उनके इस फैसले से उनके फैंस को अभी और क्रिकेट देखने का मौका मिल सकता है।