Logo
IPL 2024 के शुरू होने से पहले तीन टीमें कप्तान को लेकर परेशान हैं। दो खिलाड़ी बतौर कप्तान वापसी करने वाले हैं। लेकिन, इनकी फिटनेस पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में अब गिनती के ही दिन बचे हैं। आईपीएल 2024 के लिए सभी टीमों ने तैयारी शुरू कर दी है। कई टीमें इस सीजन में नए कप्तानों के साथ उतरेंगी। लेकिन, तीन टीमें ऐसी हैं, जो कप्तान को लेकर परेशान हैं। इनका कप्तान कौन होगा? इस पर भी संशय है। ये तीन टीमें कोलकाता नाइट राइडर्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स हैं। 

आईपीएल 2024 में दो खिलाड़ियों की बतौर कप्तान वापसी होने वाली है। एक श्रेयस अय्यर और दूसरे ऋषभ पंत। ये दोनों पिछले साल चोट की वजह से आईपीएल में नहीं खेले थे और अब बतौर कप्तान लीग के इस सीजन में उतर सकते हैं। लेकिन, इनका रोल क्या होगा? इस पर सवाल खड़े हो रहे हैं। ऐसा दोनों की फिटनेस की वजह से ही है। श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइड राइडर्स के कप्तान हैं। उनका आईपीएल में खेलना तय है। लेकिन, इससे पहले वो मुंबई की तरफ से रणजी ट्रॉफी फाइनल खेलने उतरे थे। उन्होंने दूसरी पारी में 95 रन भी ठोके थे। लेकिन, इसी दौरान उनकी पीठ की पुरानी चोट फिर उभर आई। इसी वजह से वो रणजी ट्रॉफी फाइनल के चौथे और पांचवें दोनों दिन फील्डिंग के लिए नहीं उतरे और पीठ के स्कैन के लिए अस्पताल भी गए थे। यानी उनकी फिटनेस पर सवाल खड़े हो गए हैं। 

अय्यर की फिटनेस ने बढ़ाई परेशानी
पिछले साल भी श्रेयस अय्यर के अनफिट होने की वजह से नीतीश राणा ने केकेआर की कमान संभाली थी और इस साल भी लीग के शुरू होने से पहले  उनके चोटिल होने की खबर ने टीम की परेशानी बढ़ा दी होगी। श्रेयस के शुरुआती मुकाबलों में नहीं उतरने की खबर है। ऐसे में केकेआर को भी शुरुआती मुकाबलों के लिए नया कप्तान ढूंढना पड़ सकता है। 

पंत दिल्ली की कप्तानी करेंगे या नहीं?
दिल्ली कैपिटिल्स के लिए अच्छी खबर ये है कि ऋषभ पंत फिट हो गए हैं। ऐसे में उन्हें कप्तानी सौंपी जा सकती है। लेकिन, ये अब तक साफ नहीं है कि पंत आईपीएल के दबाव को झेलने लायक फिट हैं या नहीं। ऐसी खबरें भी हैं कि पंत पर अतिरिक्त दबाव ना डालते हुए फ्रेंचाइजी इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर उनका इस्तेमाल कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो पंत शायद ही विकेटकीपिंग करेंगे और बतौर बल्लेबाज ही खेलेंगे। ऐसे में पिछले साल की तरह डेविड वॉर्नर टीम के कप्तान हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Ranji Trophy Final: मुंबई ने विदर्भ को 169 रन से हराया, 8 साल बाद बनी चैंपियन, रिकॉर्ड 42वीं बार रणजी ट्रॉफी जीती

केएल राहुल की फिटनेस पर भी सवाल
लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल की फिटनेस पर भी सवाल हैं। केएल राहुल चोट की वजह से ही भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलकर ही बाहर हो गए थे। इसके बाद वो एनसीए में रिहैब के लिए गए थे। वहां से ठीक होने के बाद उन्होंने टीम में वापसी की थी। लेकिन, उनकी तकलीफ दोबारा उभर आई थी। इसके लिए वो लंदन भी गए थे और फिर इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज में ही नहीं खेल पाए थे। अब सवाल ये है कि अगर केएल राहुल कुछ मुकाबलों में नहीं खेले थे उनकी जगह कौन टीम की कमान संभालेगा। 

5379487