Afghanistan vs South Africa Highlights: दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में पहुंचने वाली पहली बनी। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली बार किसी विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले, ये टीम 2 बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई है। फाइनल की दूसरी टीम का फैसला भी आज रात भी हो जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड की टक्कर भारतीय समय के मुताबिक रात 8 बजे से गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगी। 

त्रनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। लेकिन, अफगान टीम महज 11.5 ओवर में 56 रन पर ढेर हो गई। ये अफगानिस्तान का टी20 में सबसे छोटा स्कोर है। अजमतुल्लाह उमरजई (10) को छोड़ दें तो अफगानिस्तान का कोई बैटर दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। साउथ अफ्रीका की तरफ से मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट लिए। वहीं, कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया को 2-2 सफलताएं मिलीं। 

जवाब में साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में 1 विकेट पर 60 रन बनाकर मैच जीत लिया। साउथ अफ्रीका की तरफ से इकलौता विकेट क्विंटन डिकॉक का गिरा। उन्हें फजलहक फारुकी ने आउट किया। एडेन मार्करम ने नाबाद 23 और रीजा हेंड्रिग्स ने 29 रन की पारी खेली। 

साउथ अफ्रीका का सफर
टी20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज में साउथ अफ्रीका ने अपने चारों मुकाबले जीते थे और अपने ग्रुप-डी में शीर्ष पर रही थी। साउथ अफ्रीका ने ग्रुप राउंड में बांग्लादेश, श्रीलंका, नीदरलैंड्स और नेपाल को हराया था। सुपर 8 में भी अफ्रीकी टीम की जीत का सिलसिला बरकरार रहा था।  इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और अमेरिका को हराते हुए सुपर-8 में भी टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटाया था और अब अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचीं है और अपने ऊपर लगा चोकर्स का टैग हटा दिया है।