SA vs NEP T20 World cup highlights: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 31वां मुकाबला नेपाल और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। इस रोमांचक मैच का नतीजा आखिरी गेंद पर आया और साउथ अफ्रीका ने महज 1 रन से जीत दर्ज की। नेपाल हारकर भी जीत गया। इस हार के साथ ही नेपाल टी20 विश्व कप से बाहर हो गया। वहीं, साउथ अफ्रीका सुपर-8 में पहुंच गया है। 

एक समय लग रहा था कि नेपाल की टीम यह मुकाबला जीत लेगी। उसे आखिरी 6 गेंद में 8 रन की दरकार थी और आखिरी गेंद पर गुलशन झा के रन आउट होने से बाजी पलट गई और किसी तरह से साउथ अफ्रीका ने उलटफेर को टाला। 

दोनों टीमों के बीच ये पहला टी20 था। किंग्सटन में खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 115 रन बनाए थे। जवाब में नेपाल की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 114 रन बना पाई। नेपाल को आखिरी ओवर में जीत के लिए 8 रन की दरकार थी। एडेन मार्करम ने गेंद ओटनिल बार्टमैन को थमाई। 19वां ओवर खत्म होने पर नेपाल का स्कोर 6 विकेट पर 108 रन था। उस वक्त सोमपाल कामी (8) और गुलशन झा क्रीज पर थे। ऐसा लग रहा था कि नेपाल ये मुकाबला जीत जाएगा। लेकिन, आखिरकार जीत साउथ अफ्रीका को मिली। 

आखिरी गेंद पर रोमांच की सारें हदें पार हो गईं। नेपाल को दो रन चाहिए थे पर गुलशन झा के बल्ले पर गेंद नहीं आई। लेकिन वो रन के लिए दौड़ गए। क्विंटन डिकॉक ने गेंद को नॉन स्ट्राइकर एंड की तरफ थ्रो किया, वहां हेनरिक क्लासेन को गेंद को पकड़ा और स्टम्प्स पर लगा दिया। इस तरह गुलशन रन आउट हो गए और नेपाल उलटफेर का मौका चूक गया।