Logo
SRH vs GT IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का 12 वां मुकाबला रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 3:30 बजे से खेला जाएगा।

SRH vs GT, IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के तीसरे डबल हेडर का पहला मुकाबला रविवार दोपहर 3.30 बजे सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस (SRH vs GT) के बीच खेला जाएगा। ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इन दोनों टीमों के बीच अब तक तीन मैच खेले गए हैं, इसमें से दो में गुजरात टाइटंस और एक में हैदराबाद को जीत मिली है। 

हैदराबाद ने जहां पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ रिकॉर्ड रन बनाकर जीत हासिल की थी। वहीं, गुजरात को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में अपने होम ग्राउंड पर गुजरात की टीम जीत हासिल करना चाहेगी। गुजरात टाइटंस की सबसे बड़ी ताकत कप्तान शुभमन गिल हैं। अहमदाबाद में उनका बल्ला खूब बोलता है। 

गिल को कैसे रोकेंगे पैट कमिंस?
शुभमन गिल ने अहमदाबाद में खेली आईपीएल की 13 पारियों में 63.6 की औसत से 700 रन ठोके हैं। किसी एक ग्राउंड पर ही कम से कम 500 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में चौथा बेस्ट औसत है। गिल ने पांच पारियों में 50+ स्कोर भी ठोका है। यानी गिल को अहमदाबाद में रोकना काफ़ी मुश्किल रहा है और अगर सनराइजर्स को गुजरात को उसके घर में हराना है तो गिल को रोकने का तरीका ढूंढना होगा। 

गिल अगर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आफत बन सकते हैं तो फिर हैदराबाद के पास भी पावर हिटर्स की भरमार है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में उसके बैटर्स इसका नमूना दिखा चुके हैं। खासतौर पर हेनरिक क्लासेन लय में हों तो उन्हें रोकना लगभग नामुमकिन है। क्लासेन ने अबतक आईपीएल 2024 में दो मैच खेले हैं और 15 छक्के उड़ा चुके हैं। 

क्लासेन ने इस साल सबसे अधिक छक्के मारे 
2024 में क्लासन ने टी20 में सबसे अधिक 53 छक्के उड़ाए हैं। निकोलस पूरन और आंद्रे रसल ने 45-45 बार गेंद को हवाई सैर कराई है। यानी ये दोनों भी क्लासेन से काफी पीछे हैं। क्लासेन  बल्लेबाजी की ताकत ये है कि वो सीधे बल्ले से शॉट खेलते हैं। यानी लॉन्ग ऑन और लॉन्ग ऑफ एरिया में सबसे अधिक छक्के लगाते हैं। इसी वजह से बड़े शॉट्स खेलते वक्त आउट होने की संभावना भी कम हो जाती है। 

अभिषेक शर्मा भी टॉप ऑर्डर में हैदराबाद के लिए अहम बैटर हैं। इस सीजन की दो पारियों में वो 95 रन बना चुके हैं और उनका स्ट्राइक रेट 226 रहा। पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ उन्होंने फिफ्टी ठोकी थी। 

राशिद खान ट्रंप कार्ड हो सकते हैं
गुजरात टाइटंस अपने लेग स्पिनर राशिद खान पर काफी निर्भर है। टीम की जीत या हार में इस गेंदबाज का अहम रोल रहता है। पिछले साल की शुरुआत से राशिद खान ने गुजरात टाइटंस द्वारा गंवाए 7 मैच में 10 से अधिक की इकोनॉमी से रन दिए थे। दूसरी तरफ, गुजरात ने जो 12 मुकाबले जीते थे, उसमें राशिद किफायती साबित हुए थे और उन्होंने 7.35 की इकोनॉमी से रन दिए थे और 16 विकेट हासिल किए थे। 

5379487