Logo
Sunrisers Hyderabad vs Gujarat Titans IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का 66वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच 16 मई (गुरुवार) को हैदराबाद में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। हैदराबाद प्लेऑफ से बस एक जीत दूर है।

Sunrisers Hyderabad vs Gujarat Titans IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के लीग स्टेज में अब गिनती के मैच बचे हैं और मोटे तौर पर प्लेऑफ में क्वालिफाई करने वाली टीम भी साफ हो चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद का प्लेऑफ का टिकट करीब-करीब पक्का है। हैदराबाद को अपना अगला मैच गुरुवार को गुजरात टाइटंस से खेलना है। ये मुकाबला हैदराबाद में ही खेला जाएगा।

हैदराबाद की टीम प्लेऑफ से बस एक जीत दूर है। वहीं, गुजरात टाइटंस प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। हालांकि, वो जीत से ही सफर खत्म करना चाहेगी। ऐसे में हैदराबाद को होशियार रहना होगा। क्योंकि एक गलती ही प्लेऑफ की राह में रोड़ बन सकती है। 

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में 12 मैच में 7 मैच जीतकर 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं, गुजरात टाइटंस के 11 अंक हैं और वो हैदराबाद के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलेगी। अगर गुजरात ये मैच जीत भी लेती है तो अधिकतम 13 अंक तक ही पहुंचेगी, जो प्लेऑफ में पहुंचने के लिए नाकाफी है। क्योंकि पहले से ही 5 टीमें उससे ऊपर हैं। दोनों टीमों के बीच इस आईपीएल में ये दूसरा मुकाबला होगा। इससे पहले, हुए मैच में गुजरात टाइटंस ने हैदराबाद को हराया था। 

एक जीत से हैदराबाद पहुंचेगी प्लेऑफ में
सनराइजर्स के लिए प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए एक जीत ही काफी होगी, क्योंकि क्वालीफिकेशन की गारंटी के लिए उन्हें सिर्फ एक अंक की जरूरत है। हालांकि, पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम का लक्ष्य शीर्ष-दो में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करना भी होगा। हैदराबाद को इस मैच के बाद एक और मुकाबला खेलना है। इससे टीम नेट रन रेट जो फिलहाल, 0.406 है को और बेहतर कर सकती है। हैदराबाद के 12 मैच से 14 अंक हैं और अगर वो अपने दोनों मैच जीत लेती तो अधिकतम 18 अंक तक पहुंच सकती है और लीग स्टेज को टॉप-2 में फिनिश कर सकती है। हालांकि, इसके लिए बाकी मुकाबलों के नतीजे पर भी निर्भर रहना होगा। 

हैदराबाद के यूनिट की तरह खेल रही
गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में हैदराबाद के खिलाड़ी तरोताजा होकर उतरेंगे। टीम को एक हफ्ते का ब्रेक मिला था। हैदराबाद ने पिछले मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को 10 विकेट से हराया था। इससे टीम का हौसला बुलंद होगा। उस मैच में हैदराबाद के गेंदबाजों ने लखनऊ का बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया और इसके बाद ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी ने मेजबान टीम के लिए काम आसान कर दिया और 166 रन के टारगेट को 9.4 ओवर में ही हासिल कर लिया था।     

हेड-अभिषेक से हैदराबाद को बड़ी उम्मीदें
SRH के बल्लेबाजों की पावर हिटिंग टीम के काम भी आई और है टीम का काम भी तमाम किया है। इसका सबूत है पिछले पांच में टीम को मिली तीन हार। आरसीबी ने हैदराबाद को 35 रन से हराया था। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ भी 78 रन से हार झेलनी पड़ी थी और मुंबई के खिलाफ भी 7 विकेट से हार मिली थी। हैदराबाद टीम को एक बार फिर अपने ओपनर ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा से धमाकेदार शुरुआत दिलाने की उम्मीद होगी। टीम को रनचेज के दौरान पारी संभालने पर भी जोर देना होगा। खासतौर पर नीतीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन और अब्दुल समद को। 

हेड टू हेड रिकॉर्ड
सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल 2024 में कुल 4 मैच हुए हैं। इसमें से तीन हैदराबाद ने जीते हैं। 

गुजरात प्लेऑफ की रेस से बाहर
दूसरी तरफ, गुजरात टाइटंस 13 मैच में 5 जीत और 11 अंकों के साथ टूर्नामेंट से बाहर है। हालांकि, गुजरात की कोशिश जीत के साथ आईपीएल 2024 को खत्म करने पर होगी। टीम को इस सीजन में हार्दिक पंड्या की कमी खली। चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की अनुपलब्धता का भी टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ा। असंगत तेज़ गेंदबाज़ों और लीक से हटकर स्पिनरों के कारण इस सीज़न में जीटी की गेंदबाज़ी कम प्रभावी रही है।
 

5379487