नई दिल्ली। आईपीएल 2024 में अब प्लेऑफ मुकाबलों की शुरुआत हो चुकी है। पहला क्वालिफायर सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच अहमदाबाद में है। दोनों में से जो टीम इस मैच को जीतेगी वो सीधा फाइनल का टिकट कटाएगी। दोनों ही टीमें दो-दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं। तीसरी बार कौन सी टीम चैंपियन बनती है, ये देखना दिलचस्प होगा। दोनों ही टीमों इस सीजन में जबरदस्त खेली हैं और लीग स्टेज में पहले और दूसरे स्थान पर रही हैं। इस बार संयोग भी इनके विजेता बनने का है। खासतौर पर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए तो ऐसा ही दिख रहा। 

सनराइजर्स हैदराबाद (पहले डेक्कन चार्जर्स) ने पहली बार साल 2009 में आईपीएल का खिताब जीता था और इसके बाद 2016 में टीम चैंपियन बनी थी। जब 2009 में डेक्कन चार्जर्स ने आईपीएल का खिताब जीता था, तब उसके कप्तान थे ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट। इसके 7 साल बाद जब टीम चैंपियन बनी थी, तब टीम के कप्तान थे डेविड वॉर्नर, जोकि ऑस्ट्रेलिया के हैं। इस बार सनराइजर्स हैदराबहाद की कमान पैट कमिंस के हाथों में है। यानी दो बार ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रहते चैंपियन बनने वाली हैदराबाद टीम कमिंस की अगुआई में खिताबी हैट्रिक पूरी कर सकती है। 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ही नहीं, हैदराबाद टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर का संयोग भी टीम के चैंपियन बनने का इशारा कर रहा है। साल 2009 में जब डेक्कन चार्जर्स चैंपियन बनी थी, तब टीम की तरफ से सबसे अधिक रन एडम गिलक्रिस्ट (495) ने बनाए थे। 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर (848) टॉप स्कोरर थे। अब 2024 में ट्रेविस हेड हैदराबाद की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर हैं।