Logo
Sri lanka announces t20i squad vs india: श्रीलंका ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम घोषित कर दी है। वानिंदु हसारंगा के स्थान पर मध्य क्रम के बैटर को टी20 टीम का नया कप्तान बनाया है।

नई दिल्ली। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम घोषित कर दी। चरिथ असालंका को श्रीलंका का नया टी20 कप्तान बनाया गया है। अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुए टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खराब प्रदर्शन के बाद वानिंदु हसारंगा ने 11 दिन पहले अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब उनके स्थान पर 27 साल के मध्य क्रम के बैटर असालंका को कमान सौंपी गई है। 

धनंजय डी सिल्वा अभी भी टेस्ट कप्तान हैं, लेकिन बोर्ड ने यह संकेत नहीं दिया कि क्या वह कुसल मेंडिस की कप्तानी वाली वनडे टीम में बदलाव करने की योजना बना रहा है। कैंडी के पल्लेकल में शनिवार को तीन टी20 की सीरीज की शुरुआत होगी। इससे पहले, भारतीय टीम सोमवार को श्रीलंका पहुंची। 2 अगस्त से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के मुकाबले कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे। 

असालंका ने इस साल की शुरुआत में बांग्लादेश दौरे पर श्रीलंका की दो टी20 मैचों में कप्तानी की थी, जब उस समय कप्तान हसारंगा निलंबन की सजा काट रहे थे। उन्होंने श्रीलंका अंडर-19 की भी कप्तानी की है और हाल ही में जाफना किंग्स को एलपीएल खिताब दिलाया है, उन्होंने सीजन की शुरुआत में थिसारा परेरा से कमान संभाली थी।

दूसरी बड़ी खबर 34 वर्षीय दिनेश चांदीमल की श्रीलंका की टी20 टीम में वापसी है। उन्होंने आखिरी बार 2022 की शुरुआत में टी20 खेला था, लेकिन इस साल एलपीएल में उनका फॉर्म, जिसमें उन्होंने पारी की शुरुआत करते हुए 168 के स्ट्राइक रेट से आठ मैचों में 287 रन बनाए - जो उनके करियर के 123.03 के स्ट्राइक रेट से कहीं ज़्यादा है - ने उनके शामिल होने का एक मजबूत आधार बनाया। लेकिन एक दिग्गज के आने से दूसरे को भी बाहर होना पड़ा, और अब 37 वर्षीय एंजेलो मैथ्यूज को टीम से बाहर कर दिया गया, जबकि उन्होंने भी एलपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था।

श्रीलंका की टीम में एक और चौंकाने वाला नाम है। अनकैप्ड चामिंडू विक्रमासिंघे को शामिल किया गया है। कैंडी के 21 वर्षीय ऑलराउंडर, जो भारत में एमआरएफ पेस अकादमी में समय बिता रहे हैं, ने पिछले महीने LPL के बाद चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जो बल्लेबाजी भी कर सकते हैं, उन्होंने अपनी टीम दांबुला सिक्सर्स के लिए निचले क्रम में शानदार बल्लेबाजी भी की। उन्होंने 8 मैचों में सात विकेट चटकाए और 131.91 की स्ट्राइक रेट से 186 रन भी बनाए - जिसमें दो अर्द्धशतक शामिल हैं।

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका टीम
चरिथ असलांका (कप्तान), पथुम निसांका, कुसल जेनिथ परेरा (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), दिनेश चांडीमल, कामिंदु मेंडिस, दासुन शनाका, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेलालागे, महीश तीक्षणा, चामिंदु विक्रमासिंघे, मथीशा पथिराना, नुवान तुषारा, दुष्मंथा चमीरा, बिनुरा फर्नांडो। 

5379487