Logo
Match Fixing in Cricket: श्रीलंका ने हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीती है। लेकिन इस ऐतिहासिक जीत के बीच श्रीलंका क्रिकेट में भूचाल आ गया है। श्रीलंका के खिलाड़ी पर फिक्सिंग का आरोप लगा है। आईसीसी ने जवाब मांगा है।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम का श्रीलंका दौरा एक दिन पहले ही खत्म हुआ है। इस टूर पर भारत ने टी20 सीरीज जीती थी जबकि वनडे सीरीज मेजबान देश ने 2-0 से अपने नाम की। श्रीलंका ने 27 साल बाद भारत को वनडे सीरीज में हराया। इस ऐतिहासिक जीत के बीच श्रीलंका क्रिकेट में भूचाल आ गया है। श्रीलंका के खिलाड़ी पर फिक्सिंग के आरोप लगे हैं और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस पर जवाब मांगा है। 

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज प्रवीण जयविक्रमा पर ICC के एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के तीन मामलों में आरोप लगाए गए हैं। इसमें मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने की सूचना बिना देरी के देने में नाकाम रहना और सबूतों को छुपाना शामिल है। जयविक्रमा पर आरोप है कि उन्होंने इंटरनेशनल मैच के साथ ही 2021 में लंका प्रीमियर लीग के मैच को फिक्स करने के लिए संपर्क किए जाने की सूचना आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट को नहीं दी थी।  

ICC ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर कहा, "कथित तौर पर, श्रीलंकाई गेंदबाज ने भ्रष्ट आचरण करने के लिए संपर्क किए जाने से संबंधित संदेशों को डिलीट कर दिया था। खिलाड़ी को 6 अगस्त से जवाब देने के लिए 14 दिन का समय दिया गया है।"

प्रवीण जयविक्रमा पर एंटी करप्शन कोड के आर्टिकल 2.4.4 के तहत आरोप लगाए गए हैं, जो इंटरनेशनल मैच फिक्स किए जाने के लिए संपर्क करने पर बिना देरी के एसीयू को जानकारी देने में नाकाम रहने से जुड़ा है। दूसरा अपराध भी आर्टिकल 2.4.4 से जुड़ा है, जो बिना किसी देरी के ACU को 2021 लंका प्रीमियर लीग में मैच फिक्स करने के लिए एक बुकी की तरफ से दूसरे खिलाड़ी से संपर्क करने की जानकारी छुपाने से जुड़ा है। इस क्रिकेटर पर जांच में बाधा डालने का भी आरोप लगाया गया है। 

ICC ने कहा, आर्टिकल 2.4.7 - मैच फिक्सिंग में शामिल होने के लिए संपर्क और प्रस्ताव वाले मैसेज को डिलीट करके जांच में बाधा डालना है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि आईसीसी अंतर्राष्ट्रीय मैच के आरोपों के साथ-साथ लंका प्रीमियर लीग में फिक्सिंग से जुड़े आरोपों पर सख्त कार्रवाई करेगा। 

5379487