Sumit Antil gold medal: अगर किसी एथलीट को उसके थ्रो के लिए कई पदक दिए जा सकते, तो सुमित अंतिल ने स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीता होता। सोमवार शाम को सुमित का प्रदर्शन इतना शानदार था कि उन्होंने पेरिस पैरालिंपिक में पुरुषों की F64 श्रेणी की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के दौरान पैरालिंपिक रिकॉर्ड को दो बार तोड़ दिया।

सुमित ने 70.52 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ अपना गोल्ड मेडल पदक बरकरार रखा और अवनि लेखरा के बाद अपना पैरालंपिक खिताब बरकरार रखने वाले दूसरे भारतीय बने। सुमित ने जैवलिन थ्रो F64 कैटेगरी में 70.59 मीटर जैवलिन फेंक कर गोल्ड मेडल जीता। ये उनका लगातार दूसरा पैरालंपिक गोल्ड है। इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में उन्होंने 68.55 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता था। 

सुमित दो बार के वर्ल्ड चैंपियन भी हैं और 25 साल के इस एथलीट के नाम विश्व रिकॉर्ड भी है। सुमित ने पहली बार 2023 विश्व चैंपियनशिप में विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जहां उन्होंने 70.83 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा,''सुमित का असाधारण प्रदर्शन! मेंस जैवलिन F64 स्पर्धा में गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई! उन्होंने असाधारण निरंतरता और श्रेष्ठता दिखाई है। भविष्य के लिए शुभकामनाएँ।''

सुमित अंतिल का फाइनल में प्रदर्शन

पहला थ्रो- 69.11 मीटर- नया पैरालंपिक रिकॉर्ड
दूसरा थ्रो- 70.59 मीटर-  नया पैरालंपिक रिकॉर्ड
तीसरा थ्रो- 66.66 मीटर
चौथा थ्रो- फाउल
पांचवां थ्रो- 69.04 मीटर
छठा थ्रो- 66.57 मीटर